- सीसीएस यूनिवर्सिटी में दैनिक जागरण, आई नेक्स्ट व क्रीड़ा भारती का योग शिविर

- योग गुरु स्वामी कर्मवीर ने सिखाए योगासन, सात दिवसीय योग शिविर का समापन

Meerut : रविवार को पहले विश्व योग दिवस के हजारों लोग गवाह बने। सीसीएसयू में दैनिक जागरण, आई नेक्स्ट और क्रीड़ा भारती के तत्वावधान में संचालित सात दिवसीय योग शिविर में अंतरराष्ट्रीय योग गुरु स्वामी कर्मवीर महाराज ने योगाभ्यास कराने के साथ निरोगी रहने के उपाय भी बताए। शिविर में हजारों की तादाद में प्रशिक्षुओं ने परिवार के साथ योगाभ्यास किया। साथ ही योग को सुलभ बनाने के लिए दैनिक जागरण, आई नेक्स्ट के प्रयास की सराहना की।

रविवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सात दिवसीय शिविर के अंतिम दिन जागरण कनेक्शन में योग गुरु कर्मवीर ने पिछले छह दिन कराए गए विभिन्न योगासन का अभ्यास कराया। नए योग भी सिखाए। लोगों की मांग पर सूर्य नमस्कार कराया। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार का चमत्कारिक परिणाम है, बेवजह लोग इसका विरोध कर रहे हैं। महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नियमित योगाभ्यास करने वाला निरोग व ऊर्जावान रहता है। आध्यात्मिक बनने पर भी जोर दिया। शिविर के अंतिम दिन साधकों का जबरदस्त जमावड़ा रहा। प्रशिक्षुओं का कहना था कि सात दिनों ने उनके जीवन की दिशा को बदल दिया।

सांसद ने किया शुभारंभ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित शिविर के शुभारंभ पर सांसद राजेंद्र अग्रवाल व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने किया। इस मौके पर महापौर हरिकांत आहलूवालिया, विधायक रविंद्र भड़ाना, कुश्ती प्रशिक्षक जबर सिंह सोम, अर्जुन अवार्डी अलका तोमर आदि मौजूद थे।

योग से ही होगा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दैनिक जागरण का थीम रहा योग से ही होगा, पर जोर देते हुए स्वामी कर्मवीर ने कहा कि मानसिक तनाव से कई तरह की बीमारियां फैल रही हैं, जिन पर पानी की तरह पैसा बहा रहे हैं और शरीर भी बर्बाद हो रहा है। कहा कि योग ही एक ऐसी विद्या है, जिसके नियमित अभ्यास से निरोग रहा जा सकता है। आह्वान किया कि सात दिवसीय शिविर में सीखा योग ज्ञान को आगे बढ़ाएं और प्रत्येक दिन सुबह उठकर अपनी क्षमता के अनुसार प्राणायाम करें। दावा किया कि कुछ प्राणायाम के नियमित अभ्यास से जीवन की दिशा बदल सकती है।

फ्भ् फोटो

जागरण कनेक्शन में क्0क् यूनिट रक्तदान

- ध्रुव कुमार लोक कल्याण समिति के सहयोग से लोगों ने किया रक्तदान

मेरठ : विश्व योग दिवस पर रविवार को जागरण कनेक्शन में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में ध्रुव कुमार लोक कल्याण समिति के सहयोग से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। स्व। ध्रुव कुमार की माता स्व। दयावती वर्मा की पुण्यतिथि की स्मृति पर दैनिक जागरण प्रायोजित रक्तदान शिविर में महिलाओं ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। शिविर में क्0क् यूनिट रक्त एकत्र किया गया। रक्तदाताओं को समिति अध्यक्ष डा। संत कुमार व मेडिकल कालेज के ब्लड बैंक के सीएमओ डा। सचिन कुमार ने प्रमाण-पत्र, फल व बिस्कुट आदि बांटे।

फोटो ख्फ्

सैकड़ों लोगों ने शुगर टेस्ट कराया

दैनिक जागरण के तत्वावधान में रविवार को सीसीएसयू परिसर में आयोजित जागरण कनेक्शन में नि:शुल्क शुगर टेस्ट का अयोजन भी किया गया। बड़ी संख्या में लोगों ने शुगर टेस्ट कराया। शिविर में रजनीश कौशल ने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया।

गूगल ब्वाय कौटिल्य पर सवालों की बौछार

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सीसीएसयू में आयोजित सात दिवसीय शिविर के समापन सत्र में गूगल ब्वाय कौटिल्य ने भी हिस्सा लिया। हरियाणा निवासी गूगल ब्वाय के नाम से मशहूर कौटिल्य की उम्र करीब छह साल है, लेकिन उनके जवाब से बड़े भी पस्त हो जाते हैं। रविवार को कौटिल्य ने न केवल स्वामी कर्मवीर से योगासन की क्रियाएं सीखीं, वरन कार्यक्रम में आए सैकड़ों बच्चों और बड़ों के सवालों के जवाब भी दिए।

Posted By: Inextlive