सीसीएसयू में की मुख्य परीक्षा समेत बैक और एक्स बैक एग्जाम को लेकर लिया गया महत्वपूर्ण फैसला

सेमेस्टर एवं एनुअलएग्जाम में उन स्टूडेंट को भी फायदा होगा, जिन्होंने बीते वर्ष में कोई पेपर छोड़ था

Meerut। सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉलेजों में मेन एग्जाम व जून में हुए सेमेस्टर एग्जाम में फेल हुए स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर आई है। दरअसल, सीसीएसयू ने दिसंबर में एक्स बैक एग्जाम कराने के फैसले को रद कर दिया है। जिसके चलते 90 हजार स्टूडेंट्स अब बिना एक्स बैक दिए पास हो जाएंगे। हालांकि सीसीएसयू ने पूर्व में सभी स्टूडेंट्स को सशर्त अगली क्लास में प्रमोट करते हुए एक्स बैक का एग्जाम देना अनिवार्य किया था। यूनिवर्सिटी के इस निर्णय से सेमेस्टर एवं एनुअलएग्जाम में उन स्टूडेंट को भी फायदा होगा, जिन्होंने बीते वर्ष में कोई पेपर छोड़ दिया था।

नोटिफिकेशन जारी नहीं

गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी ने सभी सब्जेक्ट में जीरो अंक मानते हुए औसत अंक देने का फैसला लिया था। इससे स्टूडेंट पास होने बजाय फेल हो गए। मगर सीसीएसयू की नई नीति में अब केवल पास विषयों के ही अंकों का औसत निकाला जाएगा। फेल या अनुपस्थित विषय को छोड़ दिया जाएगा। अब कार्यवाहक कुलपति प्रो। वाई विमला की अध्यक्षता में परीक्षा से जुड़े सदस्यों की बैठक में उक्त निर्णय हुआ। हालांक यूनिवर्सिटी ने अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। यूनिवर्सिटी के अनुसार अंक देने की नीति तय की जा रही है, जल्द ही इसके आदेश जारी होंगे।

ये होगा फायदा

सीसीएसयू के अनुसार पहले दिसंबर में एक्स बैक के पेपर कराने की तैयारी थी। मगर अब यह संभव नहीं है। कारण, फाइनल ईयर एवं फाइनल सेमेस्टर के स्टूडेंट के भी बैक कराने हैं। ऐसे में पूर्व में एक्स या बैक के पेपर नहीं देने वाले स्टूडेंट की परीक्षा नहीं कराई जा सकती। इसके चलते एक्स बैक देने वाले स्टूडेंट्स फंस गए, हैं क्योंकि पहले कोरेाना के चलते पेपर हुए नहीं और अब यूनिवर्सिटी नहीं करा पा रही है। ऐसे में यूनिवर्सिटी ने एक्स और बैक स्टूडेंट को भी एवरेज नंबर देते हुए प्रमोट करने का निर्णय लिया है।

ऐसे मिलेंगे नंबर

सीसीएसयू के अनुसार स्टूडेंट का जिस वर्ष बैक है, उस वर्ष के बाकी पास विषयों के समस्त अंकों का औसत लेते हुए उसे बैक पेपर में अंक दे दिए जाएंगे। एक्स बैक के केस में फ‌र्स्ट ईयर में स्टूडेंट को सीधे द्वितीय वर्ष में प्रमोट कर दिया जाएगा। दूसरे वर्ष के नंबर प्रथम वर्ष के माने जाएंगे, दूसरे या तीसरे वर्ष के एक्स स्टूडेंट्स को पिछले वर्ष के पास विषयों के औसत अंक दिए जाएंगे। यही नियम सेमेस्टर में भी लागू हो जाएगा। अभी तक औसत वाले नियम से फेल होने वाले स्टूडेंट्स भी नए नियमों केचलते से पास हो जाएंगे।

Posted By: Inextlive