मूल्यांकन के दौरान कॉपियों से निकल रहे नोट्स

Meerut। टेंशन में बहुत हूं। कहीं मर न जाऊं। बीमार बहुत हूं, कहीं कुछ कर न जाऊं। सर मुझे पास कर दो, बहुत ही मुश्किल से पेपर देने पहुंचा हूं। सीसीएसयू के सेंटर्स पर मूल्यांकन के दौरान टीचर्स को कुछ इसी तरह के शेर व पक्तियां मिल रही हैं।

तनाव का जिक्र

टीचर्स का कहना है कि कॉपियों को पढ़कर पता लग रहा है कि स्टूडेंट्स ने काफी तनाव में एग्जाम दिए हैं। सीसीएसयू में मंगलवार को कॉपी चेकिंग के दौरान ही ऐसी दो कॉपियां सामने आई है जिनमें स्टूडेंट्स ने तनाव से संबंधित पंक्तियों का जिक्र किया है। साथ ही उन्होनें पास करने की दुहाई भी दी है। ऐसे में टीचर्स भी इस लेटर को देखकर इमोशनल हो रहे है, पर मजबूरी है नंबर तो काम के हिसाब से ही देना है।

सवाल थे मल्टीपल वाले

दरअसल काफी एग्जाम में तो मल्टीपल च्वाइस वाले सवाल पूछे गए थे, पहले ही कोरोनाकाल के चलते स्टूडेंट्स के तनाव को कम रखने के लिए यूनिवíसटी ने दो घंटे व कम सवालों का पेपर दिया था, लेकिन इसके वाबजूद स्टूडेंट्स में तनाव था। डर बना हुआ है कि कहीं कोरोना न हो जाए। ऐसे में मल्टीपल च्वाइस वाले आंसरशीट पर जो सबसे पीछे का प्लेन पार्ट होता है, उस पर ही स्टूडेंट्स अपनी व्यथा लिखी। किसी ने टेंशन का जिक्र किया तो किसी ने बीमारी का। रजिस्ट्रार धीरेंद्र गुप्ता ने बताया कि यूनिवíसटी स्तर पर स्टूडेंट्स को तनावमुक्त करने के लिए काफी सरल एग्जाम करवाया गया था।

तनाव के काफी केसेज सामने आ रहे है, क्योंकि परिस्थितियां अभी सुधरी नहीं हैं। ऐसे में परिवार वालों की नैतिक जिम्मेदारी है कि वो नेगेटिविटी से अपना व स्टूडेंट का ध्यान बंटाए। नेगेटिव न्यूज कम देखें। पाजिटिव ही सोचें, सावधानी बरतें।

-डॉ। पूनम देवदत्त, मनोवैज्ञानिक

Posted By: Inextlive