सभी व्यापारों को टोटल 52 कैटगरी में बांटा गया

ट्रेड टैक्स की बांटी कैटगरी, हर व्यापार को तीन कैटगरी में बांटा

कैंट बोर्ड ने स्कूलों से आउट ऑफ द कोर्ट बीच करा रास्ता निकालकर टैक्स भरने के दिए निर्देश

बंगलों के अवैध निर्माण को खुद तोड़े निर्माण करने वाले नही तो तोड़ेगा कैंट बोर्ड

Meerut। मंगलवार को कैंट बोर्ड की मीटिंग में जहां एक ओर अध्यक्ष ने कैंट इलाके के सभी वार्डों में साफ सफाई न होने को लेकर कड़ी नाराजगी जताई। वहीं इस मीटिंग में सभी सदस्यों की सहमति से ट्रेड टैक्स जारी कर दिया गया है। वहीं ये भी बताया गया कि ट्रेड लाइसेंस के लिए अभी तक 21 आवेदन आ गए है जिनको लाइसेंस देने का फैसला लिया गया है। हालांकि इस ट्रेड टैक्स को लेकर काफी समय से व्यापारियों में नाराजगी है पर फिर भी बोर्ड के अनुसार व्यापारियों के सभी नफे नुकसान को ध्यान में रखते हुए ये लागू किया गया है। इसके साथ ही बैठक में अवैध निर्माण हुए बंगलों को लेकर भी जल्द तोड़ने के निर्देश दे दिए गए है

दो लाख देंगे सालाना टैक्स

मीटिंग में कैंट में दो बार आते है, उन दोनों बार से दो लाख रुपये सालाना वसूलने को कहा गया है। हालांकि इस मामले में सभासद अनिल जैन ने थोड़ा विरोध जताया, लेकिन बाद में सभी की सहमति से ये लागू कर दिया गया है। वहीं मेडिकल के टैक्स को दो कैटगरी में रखा गया है, इसमें एक बड़े मेडिकल स्टोर से छह हजार रुपये सालाना टैक्स लिया जाएगा। वहीं छोटे के लिए ये टैक्स तीन हजार कर दिया गया है। इसी तरह सभी व्यापारों को टोटल 52 कैटगरी में बांटा गया है। इन 52 कैटगरी को भी तीन तीन की कैटगरी में बांटा गया है लार्ज, मीडियम व स्मोल सभी से अलग अलग टैक्स वसूला जाएगा कैटगरी वाइस जिसकी एक सूची जारी कर दी गई है।

अवैध निर्माण को खुद तोडे़गा विभाग

कैंट ने अवैध निर्माण वाले ऐसे तीन बंगलों को 320 का नोटिस भेजने की तैयारी है जो दो तीन दिन में भेजा जाएगा। इन बंगलों में 284 चैपल स्ट्रीट बंगला, बंगला नम्बर 119 और बंगला नम्बर 73 को शुरू में नोटिस भेजा जाएगा। उनको कहा जाएगा या तो वो स्वयं अपने बंगले को तोड़े अन्यथा बोर्ड द्वारा तोड़ा जाएगा। इसके बाद अन्य ऐसे बंगलों को नोटिस भेजने की भी तैयारी है जो अवैध है।

स्कूलों के टैक्स के लिए निकाले बीच का रास्ता

बोर्ड ने कैंट के सभी ऐसे स्कूलों को लेटर भेजा है, जिनका बकाया है और कोर्ट में मामला चल रहा है। उनसे कहा है कि वो आउट ऑफ द कोर्ट बीच का रास्ता निकालकर कुछ रकम फिक्स करे और उसको लौटा दे। वहीं कैंट स्टेशन रेलवे से बीच का रास्ता निकालते हुए बकाया के अभी 40 लाख रुपए ले लिए गए है।

सफाई पर जताई नाराजगी

कैंट अध्यक्ष अजुर्न ने साफ सफाई को लेकर कैंट बोर्ड अध्यक्ष ने जताई सभी से नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा है कि कैंट एरिया को स्वच्छता सर्वेक्षण की दौड़ में अभी पीछे है, जिसका कारण है गंदगी। उन्होंने सभासदों पर नाराजगी जताते हुए कहा कि सभी अपने अपने वार्डो की सफाई कराने के लिए जिम्मेदारी उठाए व उनको निभाए भी। अपने वार्ड में हर सभासद को स्वयं देखना होगा। इसके साथ ही नालों की सफाई के लिए दो मशीन लाई जाएगी। इनमें एक स्काए लिफ्ट और दूसरी जेसीबी मशीन का प्रस्ताव है। इसके साथ ही उपाध्यक्ष बीना वाधवा के प्रस्ताव पर गांधी बाग के लिए 25 कूड़ेदान इशू किए गए है, इसके अलावा जल्द ही अलग अलग वार्डों के लिए भी अलग से कूड़ेदान दिए जाएंगे।

औघड़नाथ रोड संभालेगा एमएसई

मीटिंग में बताया गया कि औघड़नाथ रोड व वेस्टर्न रोड की सौंदर्यकरण की व्यवस्था की जिम्मेदारी एक्सचेंज कर दी गई है। अब एमएसई द्वारा औघड़नाथ मंदिर की रोड व कैंट बोर्ड द्वारा वेस्टर्न रोड के सौंदर्यकरण की जिम्मेदारी निभाई जाएगी। बैठक में कैंट बोर्ड सीईओ नवेंद्र नाथ, सभी सदस्य मौजूद रहे, केवल सभासद विपिन्न सोढी नहीं पहुंचे।

Posted By: Inextlive