- देश की 34 यूनिवर्सिटीज में मेरठ की सीसीएस यूनिवर्सिटी का भी नाम शामिल

- यूजीसी ने यूनिवर्सिटीज को दी रेगुलर के साथ लर्निग डिस्टेंस कोर्स संचालित करने की अनुमति

Meerut । देश की 34 यूनिवर्सिटीज में अब नए सत्र में ऑनलाइन व ओपन एंड डिस्टेंस लर्निग मोड प्रोग्राम के तहत पढ़ाई कराई जा सकेगी। दरअसल, कोविड-19 के पीरियड में यूनिवर्सिटीज ने यूजीसी से डिस्टेंस लर्निग कोर्स शुरू कराने के लिए अनुमति मांगी थी, ताकि कोरोना काल में छात्र घर बैठे ही अपनी स्टडी को जारी कर सके। अब इन यूनिवर्सिटीज में रेगुलर कोर्स के साथ साथ डिस्टेंस लर्निग की भी पढ़ाई की जा सकेगी।

बजट में प्रावधान

गौरतलब है कि कोरोना काल में केंद्र सरकार ने डिस्टेंस लर्निग को बढ़ावा दिया है। इसके तहत केंद्र सरकार ने फरवरी 2020 में जारी बजट में देश में ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई की मंजूरी दी थी। साथ ही बजट का प्रावधान किया था। यूजीसी के सचिव ने इस संबंध में नोटिस जारी किया है। यूजीसी ओपन एंड डिस्टेंस लर्निग प्रोग्राम व यूजीसी ऑनलाइन कोर्स व प्रोग्राम रेगुलेशन 2020 के तहत सभी यूनिवर्सिटीज को ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई कराई जा सकेगी।

इन यूनिवर्सिटीज को मंजूरी

यूजीसी ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया, महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक, यूनिवर्सिटी ऑफ कश्मीर, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी पंजाब, आईके गुजराल पंजाब टेक्निकल, श्री वेंक्टेश्वरा यूनिवर्सिटी, सीसीएसयू एवं मेरठ की एक अन्य यूनिवर्सिटी को मंजूरी दी है।

मिलेगा प्रोत्साहन

कोविड-19 के संक्रमण के कारण इन दिनों स्टडी का पैटर्न भी बदल गया है। आमतौर पर सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य मानकों के कारण स्टूडेंट्स को बहुत कम संख्या में कॉलेजों में बुलाया जा रहा है। इसके तहत छात्रों को डिस्टेंस लर्निग के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है, ताकि घर बैठे छात्र अपनी पढ़ाई कर सकें।

दोनों पैटर्न से स्टडी

यूजीसी के इस फैसले से यूनिवर्सिटी में दोनो पैटर्न से स्टडी हो सकेगी। इसके तहत स्टूडेंट्स रेगुलर स्टडी के अलावा डिस्टेंस लर्निग से भी पढ़ाई से भी पढ़ाई कर सकते हैं। यूनिवर्सिटीज में रेगुलर कोर्स के अलावा ऑनलाइन कोर्स भी चलाए जा सकेंगे। इसके साथ यहां ऑनलाइन कोर्स होंगे जो दूर बैठे स्टूडेंट आराम से कर पाएंगे, इसलिए नए सत्र से ही कोर्स शुरु करने की तैयारी है।

ये कोर्स हो सकेंगे ऑनलाइन

एमबीए हॉस्पिटल एडिमिनिस्ट्रिेशन, बीबीए, बीसीए, बीए टूरिज्म, शामिल है। इसके अलावा सर्टिफिकेट प्रोग्राम में प्रोग्राम इन हॉस्पिटल एंड हेल्थकेयर मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन संस्कृत, , सर्टिफिकेट इन टूरिज्म, पीजी डिप्लोमा इन पब्लिक एकाउंट, बिजनेस एनालिटिक्स एंड इंटेलीजेंस जैसे कोर्स को लर्निग डिस्टेंस से ऑनलाइन पढ़ाया जा सकेंगे।

अभी कई ऑनलाइन कोर्स शुरु होने है उसके बारे में बोर्ड ऑफ स्टडी में बात होगी। कोर्स पर चर्चा की जाएगी, फिर तय होगा।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी

Posted By: Inextlive