संभागीय परिवहन कार्यालय में जल्द शुरू होगा एम परिवहन ऐप के जरिए होगी फिटनेस

फिटनेस प्रक्रिया की लाइव डिटेल ऐप पर होगी चेक

ऐप पर ओके मिलने के बाद ही मिलेगी वाहन का फिटनेस सर्टिफिकेट

Meerut। फिटनेस जांच में अब रिश्वत या जुगाड़ का खेल नहीं चल सकेगा। वाहन का फिटनेस सíटफिकेट बनवाने के लिए अब वाहन चालक को खुद संभागीय परिवहन कार्यालय आना पड़ेगा। इतना ही नहीं, फिटनेस प्रक्रिया की लाइव डिटेल एम ऐप पर चेक करानी होगी। इस ऐप पर ओके रिपोर्ट के बाद ही वाहन को फिटनेस सर्टिफिकेट मिलेगा।

ये होगी सुविधा

अब फिटनेस का काम एम परिवहन एप के माध्यम से होगा। वाहन स्वामी किसी भी जनसेवा केंद्र या साइबर कैफे पर जाकर एम परिवहन एप पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन फॉर्म पर दिए गए नंबर को फिटनेस ऐप में खोला जाएगा। ऐप में दिए लिंक पर वाहन का हर प्रकार से फोटो खींचकर अपलोड करना होगा।

मिलेगी डेट

इसके बाद आवेदक को फिटनेस टेस्ट के लिए डेट का अलॉटमेंट मिलेगा। निर्धारित तिथि पर आवेदक को वाहन के साथ पहुंचना होगा। इसके बाद ही वाहन का फिटनेस प्रमाण पत्र जारी होगा.ऐप द्वारा वाहन की जांच में उसकी वास्तविक स्थिति के बारे में सही जानकारी मिलेगी। कमर्शियल वाहनों के रजिस्ट्रेशन के समय ही दो साल के लिए फिटनेस प्रमाण पत्र बनता है। हर साल जांच के बाद दो साल बाद फिटनेस सर्टिफिकेट जारी होता है।

एम ऐप का ट्रायल कई जनपदों में शुरू हो गया है। मेरठ में भी इस एप के जरिए फिटनेस प्रक्रिया को जल्द शुरू किया जाएगा। इसके माध्यम से गाडि़यों में मानकों को देखा जाएगा। एप के बिना फिटनेस सर्टिफिकेट जारी नहीं होगा।

राहुल शर्मा, आरआई

Posted By: Inextlive