सिविल सेवा से लेकर इंजीनिय¨रग और मेडिकल की निशुल्क तैयारी

3 केंद्रों पर मेरठ में निर्बल आय वर्ग के छात्रों को मिलेगी को¨चग

16 फरवरी को इसका शुभारंभ करेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

10 फरवरी से शुरू होंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Meerut। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को अभ्युदय का सहारा मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से 16 फरवरी को इसका शुभारंभ होगा। मेरठ मंडल स्तर पर तीन केंद्र बनाए गए हैं। यहां पर प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क तैयारी कराई जाएगी। 10 फरवरी से इसके लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया जाएगा। अभ्युदय को लेकर सोमवार शाम को मंडलायुक्त की अध्यक्षता में बैठक भी की गई।

इनको मिलेगा फायदा

प्रदेश में सिविल सेवा, जेईई, मेडिकल, एनडीए, सीडीएस, बैं¨कग आदि में बहुत से छात्र-छात्राएं कमजोर आर्थिक स्थिति की वजह से निजी को¨चग नहीं कर पाते हैं। इसकी वजह से वह मेधावी होने के बाद भी अच्छे मार्गदर्शन में तैयारी नहीं कर पाते हैं। ऐसी प्रतिभाओं को बेहतर तैयारी कराने के लिए प्रदेश सरकार ने अभ्युदय योजना शुरू किया है।

कराई जाएगी तैयारी

इसके तहत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए मंडल स्तर पर केंद्र खोले जाएंगे। यहां से अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में होने वाले बदलाव के विषय में बताया जाएगा। बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक और क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी भी शामिल हुए। इस योजना को सफल बनाने के लिए समिति भी बनाई गई है। इसमें प्रशासन के साथ माध्यमिक और उच्च शिक्षा के अधिकारी भी हैं।

ऑनलाइन ऑफलाइन पढ़ाई

अभ्युदय के तहत मेरठ कालेज, जीआइसी और एसडी सदर में स्मार्ट क्लासरूम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कक्षाएं चलाई जाएंगी। ये आनलाइन और आफलाइन दोनों तरीके से होंगी। 10 फरवरी से शुरू होने वाले रजिस्ट्रेशन के लिए जल्द ही ¨लक जारी किया जाएगा। इसमें मंडल के बारहवीं और स्नातक के छात्र आवेदन कर सकेंगे।

ये बनाए गए सेंटर

जीआइसी - नीट और जेईई

एसडी इंटर कालेज - एनडीए, सीडीएस

मेरठ कालेज- आइएएस, पीसीएस, बैंक एग्जाम

Posted By: Inextlive