नकल की करें ऑनलाइन शिकायत

Updated Date: Tue, 25 Feb 2020 05:45 AM (IST)

सीसीएसयू ने स्टूडेंट से मांगा है नकल का फीडबैक

यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरकर छात्र दे सकते हैं जानकारी

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षा शुरु हो चुकी है। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की गई है। इससे हटकर इस बार क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारी ने स्टूडेंट से नकल के तौर-तरीके अपनाए जाने पर फीडबैक मांगा है। इसके तहत एक ऑनलाइन फॉर्म तैयार किया गया है। जिसे भरकर स्टूडेंट्स किसी भी परीक्षा केंद्र पर हो रही नकल के बारे में जानकारी दे सकते हैं। इस ऑनलाइन फार्म में नकल की सूचना देने वाले स्टूडेंट का नाम गोपनीय रखा जाएगा।

ऐसे दें जानकारी

ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से स्टूडेंट्स परीक्षा केंद्र में हो रही नकल के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

ऑनलाइन फार्म में जिले का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम, परीक्षा का कोड, परीक्षा की डेट, परीक्षा की पाली, विषय कोड, कमरा संख्या, नकल के तरीके की सूचना दे सकते हैं।

इसके अलावा स्टूडेंट्स कुछ और जानकारियां कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं।

इस ऑनलाइन फार्म से स्टूडेंट की दी गई जानकारी क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी ऑफिस में पहुंच जाएगी।

इसमें स्टूडेंट की पहचान किसी भी स्तर पर नहीं हो सकेगी।

स्टूडेंट चाहे तो शनिवार की जानकारी परीक्षा वाले दिन भी सोमवार को भी भेज सकते हैं।

वहीं स्टूडेंट्स एक दो दिन की जानकारी एक साथ भी भेज सकते हैं।

वो ऑनलाइन परीक्षा फार्म के जरिए परीक्षा में हो रही नकल की जानकारियां भेज सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

सीसीएसयू की दी हुई वेबसाइट

www.ccsuniversity.co.in

पर जाकर एक पेज खुल जाएगा, जिसपर एक इम्प्रोटेंट ईमेल नाम का कॉलम होगा, इस कॉलम पर जाकर क्लिक करते ही इस नकल के इस ऐप की समिति से संबंधित अधिकारियों के नाम नम्बर व ईमेल आईडी होगी। इन मेल पर स्टूडेंट अपने सेंटर पर नकल व व्यवस्था संबंधित जानकारियां मेल कर सकते है। स्टूडेंट का नाम साझा किए बिना यूनिवर्सिटी इस सेंटर पर आने वाली शिकायत की जांच करेगी और संबंधित कार्रवाई करेगी, अगर वास्तव में कोई बड़ी समस्या पाई जाती है तो केंद्र बदला भी सकता है।

स्टूडेंट की हेल्प के लिए व नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए ये महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। कई बार कुछ बदलाव बेहतर साबित होते है।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

नहीं चला पोर्टल, मेल पर मंगा रहे है डाटा

सीसीएसयू में सभी कॉलेजों से परीक्षा संबंधित आंकड़ा लेने के लिए जो लिंक जारी किया गया है। वो लिंक काम नहीं कर रहा है। यूनिवर्सिटी को इस लिंक पर एबसेंट-प्रेजेंट से लेकर नकलचियों का आंकड़ा मिलना था, लेकिन पोर्टल न चलने की वजह से आंकड़ा नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसे में मजबूरन यूनिवर्सिटी को बीच का रास्ता निकालना पड़ा है, अब मेल पर ही आंकड़ा मंगवाया जा रहा है।

लिंक जारी किया गया था

यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों को आंकड़ा संबंधित लिंक जारी किया था। जिस पोर्टल पर लिंक के जरिए कॉलेजों को अपने यहां बैठने वाले परीक्षार्थियों, एबसेंट-प्रेजेंट का आंकड़ा, परीक्षा में नकलचियों की संख्या व तरीका आदि सभी का आंकड़ा ऑनलाइन जारी करना था। शनिवार को ये आंकड़ा पोर्टल न चल पाने की वजह से कॉलेज नहीं दे पाए। ऐसे में सेंटर को अब मेल पर आंकड़ा भेजना पड़ रहा है।

दी है मेल आई डी

यूनिवर्सिटी पोर्टल में तकनीकी दिक्कतें आने की वजह से परेशानियां आई। इसको देखते हुए यूनिवर्सिटी की तरफ से कंट्रोल रूम की दो मेल आईडी सभी सेंटरों को जारी कर दी गई है। मेल के जरिए सेंटरों से आंकड़ा मंगवाना पड़ रहा है।

एक-दो दिन में पोर्टल ठीक हो जाएगा। सेंटरों को थोड़ी दिक्कतें आ रही है, जो जल्द ठीक जो जाएगी। कुछ तकनीकी समस्या है, जिनको सॉल्व किया जा रहा है।

धीरेंद्र कुमार, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.