कलस्टर टीकाकरण के तहत 9363 लोगों का हुआ टीककारण,

अब गर्भवती महिलाओं को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, शासन के निर्देश जारी

Meerut। जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के तहत कलस्टर अभियान फिलहाल धीमी गति से चल रहा है। मंगलवार को 10 बूथों पर हुए अभियान के तहत कुल 54.4 प्रतिशत लोगों ने ही टीकाकरण करवाया। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 14700 लोगों को वैक्सीनेट करने के लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 9363 लोगों ने ही टीका लगवाया। वहीं जिले में कलस्टर और रेग्यूलर टीकाकरण के तहत कुल 18839 लोगों ने टीकाकरण करवाया।

2722 वॉयल्स यूज

डीआईओ डॉ। प्रवीण गौतम ने बताया कि मंगलवार को जिले में कुल 70 बूथों पर टीकाकरण सेशन का आयोजन किया गया था। जिसमें कुल 2722 वॉयल्स का प्रयोग हुआ। 904 वॉयल कलस्टर अभियान में प्रयोग हुई जबकि नियमित टीकाकरण में 1818 वॉयल प्रयोग हुई।

शहरी केंद्र पिछड़े

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शहरी केंद्रों पर ग्रामीण केंद्रों के सापेक्ष कम लोग टीका लगवाने आ रहे हैं। मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार रूरल क्षेत्र के 17 केंद्रों पर कुल 39.2 प्रतिशत लोगों ने टीका लगवाया जबकि शहरी क्षेत्र के 30 केंद्रों पर 35.7 प्रतिशत लोगों ने ही टीका लगवाया।

गर्भवतियों का वैक्सीनेशन

शासन की ओर से अब गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना वैक्सीन की डोज देने की मंजूरी दे दी गई है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग इस संबंध में कार्ययोजना बनाने में जुट गया है। इस बारे में डीआईओ ने बताया कि एनएचएम की ओर से जारी गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए विस्तृत गाइडलाइंस के तहत की योजना तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि रिसर्च के अनुसार गर्भवती महिलाएं हाई रिस्क जोन में आती है।

हेल्थ इश्यूज से राहत

यूपी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डायरेक्टर अपर्णा उपाध्याय के पत्र के अनुसार कोविड-19 संक्रमण के कारण महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान कई हेल्थ इश्यूज आते है और उनका स्वास्थ्य तेजी से गिरता है। जिससे गर्भ में पल रहे शिशु को भी खतरा होने की संभावना हो सकती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को संभावित जोखिम से बचाने के लिए टीकाकरण से ज्यादा लाभ होगा।

कलस्टर अभियान के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। धीरे-धीरे संख्या बढ़ रही है। वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर बूथों की संख्या बढ़ाई-घटाई जा रही है।

डॉ। प्रवीण गौतम, डीआईओ, मेरठ

Posted By: Inextlive