मेरठ में हर शनिवार और रविवार को रहेगा कंप्लीट लॉकडाउन

साप्तहिक बंदी के अलावा केवल चार दिन खुला करेंगे बाजार

रोस्टर के तहत एक दुकानदार सप्ताह में दो दिन खोल सकेगा दुकान

जिले में रात 8 बजे के बाद जारी रहेगा नाइट कफ्र्यू

Meerut। मेरठ में अब हर हफ्ते शनिवार और रविवार का कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान डेयरी और मेडिकल स्टोर को छोड़कर बाकी सब बंद रहेगा। इसके साथ ही सभी ऑफिस भी बंद रहा करेंगे। सप्ताह में एक दिन बाजारों में बंदी रहती है जबकि एक दिन लेफ्ट और दूसरे दिन राइट साइड के बाजार खुलते हैं। मगर अब सप्ताह में चार दिन ही बाजार खुल सकेंगे। एक व्यापारी को सप्ताह में दो दिन ही दुकान खोलने का मौका मिलेगा। डीएम अनिल ढींगरा ने स्पष्ट कर दिया है कि मेरठ में नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही होम डिलीवरी पहले की तरह जारी रहेगी। इसके अलावा शहर में सोमवार को जो बाजार बंद रहते हैं, वह उसी तरह बंद रहेंगे। जिनका साप्तहिक अवकाश का दिन दूसरा निर्धारित है, वह खुल सकेंगे।

चार दिन खुलेंगे बाजार

कोरोना वायरस की चेन तोड़ने के लिए डीएम अनिल ढींगरा ने मेरठ में रोस्टर प्रणाली के तहत बाजार खोलने के आदेश जारी किए हुए हैं। जिसके तहत साप्ताहिक बंदी को छोड़कर एक दिन लेफ्ट और एक दिन राइट साइड के बाजार खुल रहे थे। ऐसे में एक दुकान तीन दिन के लिए खुल रही थी। मगर अब शनिवार और रविवार को कंप्लीट लॉकडाउन जारी कर दिया गया है। ऐसे में अब रोस्टर प्रणाली के तहत सप्ताह में चार दिन और एक दुकानदार दो दिन दुकान खोल सकेगा। हालांकि दूध की डेयरी और मेडिकल स्टोर इस प्रतिबंध से बाहर है। साथ ही इमरजेंसी सेवाओं पर भी कोई रोक नहीं है। शनिवार और रविवार को सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद रहा करेंगे। दो दिन कंप्लीट लॉकडाउन के दौरान प्रशासन द्वारा सेनेटाइजेशन का काम बाजारों और ऑफिसों में कराया जाएगा। शनिवार और रविवार को कंप्लीट लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के निर्देश सर्किल के मजिस्ट्रेट को डीएम अनिल ढींगरा ने दिए हैं। नियमों का पालन नहीं करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही रात को आठ बजे के बाद नाइट क‌र्फ्यू जारी करेगा।

व्यापारियों ने शुरू किया विरोध

मेरठ में साप्ताहिक बंदी के अलावा चार दिन खुलने को लेकर अब व्यापारियों का विरोध शुरू हो गया है। व्यापारियों का कहना है कि साप्तहिक बंदी पर भी अब बाजार खोले जाएं। साथ ही रोस्टर प्रणाली खत्म करते हुए रोजाना बाजार खोले जाएं। हालांकि डीएम ने अभी इस मामले में कोई नया आदेश जारी नहीं करने की बात कही है। बाजार पहले की तरह रोस्टर प्रणाली के तहत ही खोले जाएंगे।

ये रहेगी व्यवस्था

मेरठ शहर के आबूलेन, सदर बाजार, शास्त्रीनगर, सेंट्रल मार्केट, बांबे बाजार, लालकुर्ती समेत कई बाजार सोमवार को बंद रहते हैं। इनकी साप्ताहिक बंदी सोमवार को तय की गई है।

पीएल शर्मा रोड, बेगमपुल बाजार की बुधवार को साप्ताहिक बंदी होती है, ऐसे में यह बाजार बुधवार को ही बंद रहा करेंगे।

गढ़ रोड की साप्ताहिक बंदी प्रशासन ने रोस्टर प्रणाली जारी करते हुए रविवार को की थी, ऐसे में यह गढ़ रोड के बाजार रविवार को ही बंद रहेंगे।

शनिवार को सोतीगंज बाजार में साप्ताहिक बंदी रहती है, कंप्लीट लॉकडाउन में भी ये बाजार शनिवार को बंद रहेगा।

शासन के आदेश पर शनिवार और रविवार को कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा। रोस्टर के तहत जैसे बाजार खुल रहे हैं, वैसे ही बाजार खोले जाएंगे। यदि कुछ संशोधन की जरूरत पड़ी तो वह देख लेंगे।

अनिल ढींगरा, डीएम

Posted By: Inextlive