Meerut। प्रशासन ने बाजारों की साप्ताहिक बंदी को समाप्त करने का फैसला ले लिया है। इसको लेकर डीएम अनिल ढींगरा के निर्देश पर आज संबंधित क्षेत्र के मजिस्ट्रेट आदेश जारी करेंगे। शासन से आए आदेश के तहत अब सोमवार से शुक्रवार रोजाना बाजार खुलेंगे। बाजार का समय भी शासन द्वारा निर्धारित सुबह नौ से शाम को नौ बजे तक रखा गया है। बाजारों को रोस्टर प्रणाली के तहत ही खोला जा सकेगा। एक दिन राइट साइड की पटरी और दूसरे दिन लेफ्ट साइड की पटरी का जो नियम प्रशासन ने पहले जारी किया है, उसका पालन करते हुए ही बाजार खोले जाएंगे। आज नई रोस्टर प्रणाली जारी होगी, जिसमें यह तय होगा सोमवार ओर बुधवार को साप्ताहिक बंदी में कौन सी साइड के बाजार खुलेंगे। वहीं दूसरी ओर सिटी मजिस्ट्रेट ने मंडी को लेकर आदेश जारी कर दिया है। जिसके तहत सोमवार से शुक्रवार अलग-अलग निर्धारित समय पर अब मंडी खुला करेगी।

मीटिंग में होगा फैसला

शासन से स्पष्ट आदेश जारी हो गया है कि सोमवार से शुक्रवार तक सभी बाजार सुबह नौ बजे से रात को नौ बजे तक खोले जाएं। ऐसे में मेरठ में सोमवार और बुधवार को साप्तहिक बंदी होने वाली समाप्त कर दी गई है। अब रोस्टर प्रणाली के तहत नए सिरे से बाजार खोले जाएंगे। इस संबंध में एडीएम सिटी अजय तिवारी और एसीएम आज व्यापार संघ के नेताओं के साथ बातचीत करके नई रोस्टर प्रणाली जारी करके बाजार खोलने के संबंध में आदेश जारी करेंगे। दरअसल, प्रशासन के सामने इस रोस्टर प्रणाली के तहत एक दिक्कत यह आ रही है कि सोमवार से शुक्रवार एक तरफ का बाजार तीन दिन और दूसरी तरफ का बाजार दो दिन खुलेगा, इसको मैनेज करने के लिए आज मीटिंग बुलाई गई है। पूरे मामले की मॉनिटरिंग डीएम अनिल ढींगरा और एडीएम सिटी अजय तिवारी कर रहे हैं।

मंडी समिति के साथ बैठक

सिटी मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार सिंह ने मंडी समिति के साथ बैठक की। जिसमें फल मंडी ससमित के अध्यक्ष हाजी इरशाद, खाद्यान्न परिषद अध्यक्ष मनोज गुप्ता, महामंत्री गिरीश अग्रवाल, सब्जी मंडी परिसर के अध्यक्ष अशोक सोनकर शामिल रहे। बैठक में सब की सहमति के बाद सोमवार से शुक्रवार तक मंडी खोलने पर चर्चा हुई, जिसमें सभी ने समय और दिन पर अपनी सहमति जताई, जिसके बाद डीएम ने आदेश जारी कर दिए हैं।

व्यापारियों में संशय

हालांकि व्यापारियों में भी अभी भी संशय की स्थिति बनी हुई है। दरअसल, सोमवार को साप्ताहिक बंदी में बाजार खुलेंगे, ऐसे में व्यापारी संशय में है कि बाजार कौन सी साइड के खोले जाएंगे। इसके साथ ही आज यानी बुधवार में साप्तहिक बंदी में किस साइड के बाजार खुलेंगे।

सुबह नौ बजे से शाम नौ बजे तक

मंडी का नाम संचालन का समय

फल मंडी, नवीन मंडी दिल्ली रोड - सुबह छह से बजे से सुबह नौ बजे तक

खाद्यान्न मंडी, नवीन मंडी दिल्ली रोड - सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक

सब्जी मंडी, नवीन मंडी दिल्ली रोड - दोपहर तीन बजे से रात को आठ बजे तक

अतिरिक्त फल सब्जी मंडी लोहिया नगर - सुबह छह बजे से सुबह 10 बजे तक

साप्ताहिक बंदी को कंप्लीट लॉकडाउन में समायोजित कर दिया गया है। सोमवार से शुक्रवार बाजार खुलेंगे। इस संबंध में बुधवार को आदेश जारी कर दिया जाएगा। नियमों का उल्लंघन करने वालो पर मुकदमा कायम कर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सभी मजिस्ट्रेटों को जिम्मेदारी दे दी गई है।

अनिल ढींगरा, डीएम

सोमवार से शुक्रवार सब्जी, फल और अनाज मंडी अलग-अलग समय पर खुलेगी। समय को निर्धारित कर दिया गया है। नियमों का पालन नहीं करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में मंडी समिति के संचालकों को आदेश दे दिए गए हैं।

सत्येंद्र कुमार सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट

Posted By: Inextlive