पहले शताब्दी नगर, परतापुर, कसेरुखेड़ा के बाद अब मोदीपुरम में शिफ्टिंग का प्रस्ताव

कागजों में अटका रोडवेज वर्कशॉप का प्लान

अभी तक भैंसाली बस अड्डे की वर्कशॉप को शिफ्ट करने के लिए नहीं मिली जमीन

Meerut। रैपिड रेल का काम नए साल के साथ ही शहर के अंदर शुरु हो चुका है। दिल्ली रोड पर मेवला फ्लाई ओवर से लेकर तहसील तक पिलर निर्माण का कार्य तेजी से जारी है, लेकिन अभी तक भैंसाली बस अड्डे की वर्कशॉप को शिफ्ट करने के लिए जमीन नहीं मिल पाई है। ऐसे में भैंसाली डिपो वर्कशॉप की जगह बनने वाले भूमिगत स्टेशन का मामला अधर में लटका हुआ है। अब एक बार फिर रोडवेज अधिकारियों ने भूमि को लेकर मोदीपुरम में शोभित विवि के सामने खाली पड़ी जमीन पर वर्कशॉप शिफ्ट करने का प्रस्ताव तैयार किया है। अब प्रशासन की हरी झंडी का रोडवेज को इंतजार है।

जमीन न मिलने से हो रही देरी

गौरतलब है कि रैपिड के स्टेशन के लिए रोडवेज की क्षेत्रीय कार्यशाला की 70 प्रतिशत जगह ली जानी है। ऐसे में अपनी क्षेत्रीय कार्यशाला का नई जगह पर शिफ्ट करने के लिए रोडवेज ने तीन एकड़ जगह की मांग की थी। जिस पर पिछले साल से लगातार मंथन चल रहा है लेकिन फाइनल अभी तक नहीं हो सका है। प्रस्ताव के अनुसार एनसीआरटीसी ने भैंसाली वर्कशॉप समेत आवासीय परिसर की करीब 75 हजार वर्ग मीटर जगह की मांग की है। इस जगह पर एनसीआरटीसी भूमिगत स्टेशन बनाएगा। इसके अलावा एनसीआरटीसी 75 हजार वर्गमीटर तीन साल के लिए अस्थाई तौर पर लेगा, जिस पर भूमिगत स्टेशन निर्माण संबंधित गतिविधियां चलेंगी। इसका अधिकतर हिस्सा वर्कशॉप का है। इस अधिग्रहण से पहले एनसीआरटीसी को ही रोडवेज के लिए आवास और क्षेत्रीय कार्यशाला का निर्माण करना है, लेकिन अभी तक इसके लिए प्रशासन ने एनसीआरटीसी को जगह ही उपलब्ध नहीं कराई है।

अब मोदीपुरम में जगह पर मंथन

रोडवेज वर्कशॉप में पूरे क्षेत्र से ब्रेकडाउन वाली बसें आती हैं। वर्कशॉप में ही इंजन, गियर बॉक्स और कई अन्य यूनिट लगाई जाएंगी, ताकि समय से बसों को रिपेयर कर संचालन सुचारु रखा जा सके। ऐसे में वर्कशॉप शिफ्ट करने के लिए सबसे पहले रोडवेज को प्रशासन ने शताब्दीनगर में जगह देने की योजना बनाई थी लेकिन वहां किसानों के मुआवजे का विवाद सामने आने के बाद परतापुर में जगह की तलाश की गई, लेकिन वहां भी जगह नहीं मिली। इसके बाद प्रशासन ने मवाना रोड स्थित कसेरुखेड़ा में खाली पड़ी जमीन पर मंथन किया, लेकिन वहां आर्मी की एक्टिविटी के चलते प्रस्ताव अटक गया। ऐसे में अब एक बार फिर प्रशासन ने मोदीपुरम स्थित शोभित विश्वविद्यालय के सामने क्षेत्रीय वर्कशाप की जगह चिन्हित की गई है।

वर्कशॉप शिफ्ट करने के लिए अब मोदीपुरम में शोभित विवि के पास जमीन का प्रस्ताव भेजा गया है। इस पर मंथन के बाद प्रशासन की अनुमति मिलने की संभावना है।

केके शर्मा, आरएम

Posted By: Inextlive