मेरठ बचत भवन में आयोजित हुई विभागों की मीटिंग

जनपद में स्थापित हुआ कंट्रोल रूम, 24 घंटे रहेगा क्रियाशील

डीएम ने सीएमओ से ली स्वास्थ्य संबंधी तैयारियों की जानकारी

व्यापारियों से कहा, मास्क की न होने पाए कालाबाजारी

Meerut। नोवल कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिए जिला आउटबे्रक रिस्पांस कमेटी की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता करते हुए डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि सरकार ने सेनेटाइजर एवं मास्क को आवश्यक वस्तु घोषित किया है। कोई भी मास्क व सेनेटाइजर की कालाबाजारी करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कोरोना वायरस के संबंध में एक कंट्रोल रूम का गठन भी किया गया है, जिसका नंबर 0121-2662244 रहेगी।

घबराएं नहीं

डीएम अनिल ढींगरा ने कहा कि कोरोना वायरस से किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है। शासन व प्रशासन इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है। उन्होने कहा कि थोड़ी सी सावधानी और बचाव से इससे बचा जा सकता है। उन्होने दवा विक्रेता संघ के प्रतिनिधियों से कहा कि मास्क व सेनेटाइजर आम आदमी को आसानी से उपलब्ध होने चाहिए। किसी भी सूरत में कालाबाजारी नहीं होनी चाहिए, अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

ड्यूटी पर रहें डॉक्टर

डीएम ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि वह कंट्रोल रूम में डॉक्टर व स्टाफ की 8-8 घंटे की ड्यूटी लगाएं और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर वहां के चिकित्सा अधीक्षक को नोडल बनाते हुये प्रतिदिन रिपोर्ट लें। इसके साथ ही तहसील व ब्लॉक स्तर पर टीमों का गठन करें।

बरतें सावधानी

डीएम ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि वह जनपद में विदेश से आ रहे लोगों को पूरी तरह से चेक करें और जिन व्यक्तियों में लक्षण पाए जा रहे हैं, उन्हें अस्पतालो में आईसोलेटेड वार्ड में रखें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह कार्यालयों में पूर्ण साफ-सफाई का ध्यान रखे।

लोगों से दूरी बनाएं

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। राजकुमार ने कहा कि आमजन एक-दूसरे से एक मीटर की दूरी पर रहे। हाथ मिलाने के स्थान पर नमस्ते करें। उन्होने कहा कि थोड़ी सावधानी व बचाव से इस वायरस से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि आंगनबाडी कार्यकत्री, एएनएम व स्वास्थ्य विभाग के अन्य स्टाफ द्वारा आमजन को को घर-घर जाकर जागरूक करने का अभियान चलाया जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डा। संजय मेहरोत्रा ने बताया कि विश्व के काफी देश इस वायरस से प्रभावित है तथा 13 से अधिक देशों के व्यक्तियों को आने पर उनको पूरी परीक्षण जांच की जाए।

मास्क बिक्री को कैंप

दवा विक्रेता संघ के प्रतिनिधियों ने बताया कि वह खैरनगर में सेनेटाइजर व मास्क की बिक्री के लिए कैंप का आयोजन करेंगे। व्यापार संघ के प्रतिनिधियों ने बताया कि वह आमजन को जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम करेंगे।

ये रहे मौजूद

मीटिंग में एडीएम सिटी अजय तिवारी, एसपीसिटी अखिलेश नारायण सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट एसपी सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। पूजा शर्मा, डॉ। विश्वास चौधरी, डॉ। संजय मेहरोत्रा, डॉ। रचना टंडन समेत कई विभाग के अधिकारी मौजूद रहें।

Posted By: Inextlive