सिविल सेवा की परीक्षा में हासिल की 159वीं रैंक, तीसरे प्रयास में सफलता, शादी के दो दिन बाद था इंटरव्यू

Meerut। मेरठ में शास्त्रीनगर की रहने वाली तान्या सिंघल ने अखिल भारतीय सिविल सेवा की परीक्षा में 159वीं रैंक लेकर सफलता हासिल कर शहर का नाम रोशन कर दिया है। तान्या ने बताया कि ये उनका तीसरा प्रयास था। पहले दो प्रयास में वह इंटरव्यू तक पहुंचीं थीं, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और इस बार उनके सोपनों को सफलता मिली है, जिसकी उनको बहुत खुशी है। तान्या की इसी साल शादी हुई और शादी के दो दिन बाद ही उन्होंने यूपीएससी का इंटरव्यू देकर सफलता हासिल की।

पहले भी रहीं टॉपर

शास्त्रीनगर एल ब्लाक की रहने वाली तान्या की 10वीं और 12वीं की पढ़ाई डीएवी स्कूल, शास्त्रीनगर में की थी, वहां भी उन्होनें टॉप किया था। 95 फीसद से अधिक अंक उन्होंने 12वीं में लिए थे। उन्होनें आईआईटी रुड़की से बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद एक साल तक गुड़गांव में एक मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब भी की, लेकिन वहां संतुष्टि नहीं मिली तो जॉब छोड़ दी और पढ़ाई में जुट गई। फिर दिल्ली में कोचिंग ज्वाइन कर ली। एक साल कोचिंग करने के बाद उन्होंने घर से सिविल सेवा की तैयारी जारी रखी। तान्या की इसी साल 26 फरवरी 2020 को शादी हुई। उनके पति शशांक रावत मुंबई में जॉब करते हैं। तान्या की 26 फरवरी को शादी थी, उसके दो दिन बाद 28 फरवरी को इंटरव्यू की काल आई थी। आखिरकार तान्या इस बार पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू दिया। तान्या के पिता मुकेश सिंघल बिजनेसमैन हैं, मां रीना सिंघल हाउस वाइफ हैं। तान्या की एक छोटी बहन डीआरडीओ में सिटम इंजीनियर हैं। छोटा भाई संयम डीयू से बीकॉम आनर्स कर रहा है। साथ में खुद का स्टार्टअप भी शुरू किया है। तान्या के अनुसार अब वो आगे एक अच्छी व ईमानदार आईएसएस ऑफिसर बनेगी। देश सेवा में समय लगाएंगी, समाज सेवा का भी उनको बहुत शौक है।

तीन साल की तैयारी के बाद मिली सफलता

कुछ साल मेरठ में रहे ओजस्वी राज की यूपीएससी एग्जाम में 227वीं रैंक आई है। उनके पिता डॉ। राजअवतार सिंह, जो रुड़की सिंचाई विभाग में हैं। मां नीतू नैनिताल हाईकोर्ट में वकील हैं। ओजस्वी मेरठ के सेंट मेरीज स्कूल से थर्ड क्लास तक की पढ़ाई कर चुके हैं। ओजस्वी ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बीटेक के बाद 2018 में दिल्ली से लॉ की। इसके बाद भारतीय संसद में अधिशासी अधिकारी के पद पर तीन साल काम किया है।

एग्जाम में सफलता

ओजस्वी ने तीन साल संसद में नौकरी के साथ आईएएस की तैयारी की है। लगातार तीन साल की तैयारी के बाद अब जाकर उन्होनें यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल की है। उनके नाना मेरठ में किठौर के विधायक है। ओजस्वी का सपना है कि देश और समाज के लिए कुछ अच्छा करें।

Posted By: Inextlive