मंडी में कम लेकिन सरकारी रेट पर महंगी बिक रही प्याज

- मंडी में 50 से 60 रुपए किलो पहुंचा प्याज का दाम

64 प्रति किलो बिक रही सरकारी काउंटर पर प्याज

Meerut । पिछले छह माह से प्याज के दाम में चल रहा उछाल अब कम होने लगा है। 120 रुपए प्रति किलो पहुंचने के बाद एक बार फिर प्याज 60 रुपए किलो तक पहुंच गई है। लेकिन इस मंदी के बाद भी सरकारी काउंटर पर प्याज का दाम अभी भी 64 रुपए प्रति किलो ही चल रहा है जबकि सरकारी काउंटर महंगी प्याज को सस्ते दाम पर उपलब्ध करने के लिए शुरु किए गए थे। ऐसे में शहर के प्रमुख नवीन मंडी, लोहियानगर और लालकुर्ती मंडी में नासिक की प्याज 60 रुपए किलो में आसानी से उपलब्ध हो रही है।

नासिक की प्याज से राहत

मंडी व्यापारियों की मानें तो नए साल की शुरुआत के साथ ही नासिक समेत अलवर की प्याज की आमद दिल्ली की आजादपुर मंडी में आना शुरु हो गई थी। आजादपुर मंडी से आसपास के जिलों में नई प्याज की सप्लाई शुरु हो चुकी है साथ ही साथ डायरेक्ट नासिक और अलवर से भी प्याज आना शुरु हो गई है। इस कारण से तेजी से प्याज के दाम में गिरावट आ रही है। ऐसे में मंडी में नासिक की मोटी और बढिया प्याज को अभी भी 70 रुपए प्रति किलो और मीडियम प्याज को 60 रुपए प्रति किलो के दाम से बेचा रहा है।

120 से 60 पहुंची प्याज

आमद की शुरुआत होते ही प्याज के दाम में तेजी से गिरावट आ रही है। एक सप्ताह पहले तक नासिक की अच्छी प्याज का भाव 120 से ऊपर था। जबकि अफगानी प्याज का दाम भी 80 से 90 रुपए प्रति किलो चल रहा था। लेकिन अब अक्टूबर में लगाई गई प्याज धीरे धीरे बाजार में आ रही है। ऐसे में अब एकदम से नासिक की प्याज के दाम में आधे तक पहुंच गया है। जबकि थोक में प्याज का दाम 50 रुपए प्रति किलो से भी कम है। मंडी में फिलहाल नासिक के अलावा अलवर, नीमच और मंदसौर की प्याज भी आ रही है।

कम हो सकते हैं दाम

मंडी आढ़तियों की मानें तो आने वाले एक सप्ताह में बढि़या प्याज की कीमत 40 से 30 रुपए प्रति किलो तक जा सकती है। जबकि इस माह के अंत तक प्याज के दाम 25 रुपए प्रति किलो तक घट सकते हैं। हालांकि दाम गिरने की आशंका से किसानों ने अब जल्दबाजी में कच्ची प्याज बेचना शुरु कर दिया है। इससे भी प्याज के दाम में तेजी से गिरावट आने की संभावना बढ़ गई है। इसके बाद होली तक प्याज के दाम कम ही बने रहेंगे।

वर्जन-

नई फसल की प्याज की सप्लाई शुरु हो गई है। नासिक के अलावा लोकल प्याज की सप्लाई भी मंडी में हो रही है .ऐसे में 50 से 60 रुपए प्रति किलो में अच्छी प्याज मिल रही है। और यह दाम जनवरी माह के अंत तक और अधिक कम होगा।

- अशोक प्रधान, अध्यक्ष नवीन सब्जी मंडी

60 रुपए में अच्छी प्याज लालकुर्ती मंडी में मिल रही है। पिछले दो दिन से दाम गिरना शुरु हुए हैं जो अब और अधिक कम होने की संभावना है।

- अर्जुन सोनकर, लालकुर्ती मंडी

फुटकर में अभी भी प्याज 60 से 70 रुपए किलो ही बिक रही है लेकिन दाम में अब कमी आनी शुरु हो गई है।

- सुभाष, लोहियानगर सब्जी मंडी

Posted By: Inextlive