यूजी फ‌र्स्ट ईयर में प्रवेश के लिए चल रहे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

बीए में सबसे ज्यादा हो रहा रजिस्ट्रेशन

Meerut। सीसीएसयू और उससे जुड़े कॉलेजों में संचालित यूजी फ‌र्स्ट ईयर में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो रहा है। मेरठ और सहारनपुर मंडल में 56 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने अभी तक रजिस्ट्रेशन कराया है। हर साल की तरह इस बार भी सबसे अधिक बीए में रजिस्ट्रेशन हो रहा है। इसके अलावा स्नातक प्रथम वर्ष में जिन कोर्स रजिस्ट्रेशन हो रहा है। उसमें बीएबीएड, बीबीए, बीबीए हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेश,बीसीए, बीकाम, बीकाम ऑनर्स, बीएफए, बीजेएमसी, बीपीइएस, बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीएससी फिजिकल एजुकेशन, बीएससी होमसाइंस, बीएससी आनर्स बायोटेक्नोलाजी, बीएससी माइक्रोबायोलॉजी, बीएससी आनर्स कंप्यूटर साइंस, बीएससी केमिस्ट्री ऑनर्स, बीएससी फूड साइंस, बीएससी होमसाइंस, बीवाक, बीवॉक योग, बीएससी एजी आदि कोर्स में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है।

छठे सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित

सीसीएसयू से संबद्ध डिग्री कॉलेजों के एमसीए छठे सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा बीडीएस चौथे वर्ष की परीक्षा का परिणाम भी घोषित हो गया है। छात्र-छात्राएं विवि की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

आठ सितंबर को डीआरसी

चौधरी चरण सिंह विवि में मनोविज्ञान की डिपार्टमेंट रिसर्च कमेटी (डीआरसी)-की बैठक आठ सितंबर को होगी। सोमवार शाम तक अभ्यर्थियों से अपने सुपरवाइजर का नाम तय करके विश्वविद्यालय को भेजने के लिए कहा गया था। विवि ने डीआरसी के लिए अभ्यर्थियों की सूची अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है।

इग्नू में बिना एंट्रेस के एमबीए में लें एडमिशन

एमबीए करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए इस बार इग्नू ने सीधे प्रवेश का मौका दिया है। इससे पहले तक एमबीए में प्रवेश के लिए इग्नू की ओर से प्रवेश परीक्षा कराई जाती थी। कोविड को देखते हुए इग्नू ने इस बार प्रवेश परीक्षा नहीं कराने का निर्णय लिया है।

30 से पहले आवेदन

मेरठ कालेज में इग्नू के स्टडीज सेंटर की समन्वयक डॉ। सीमा शर्मा ने कहा कि जो छात्र स्नातक हैं और एमबीए में प्रवेश लेना चाहते हैं। उनके लिए इस बार बेहतर मौका है। इच्छुक छात्र-छात्राएं 30 सितंबर से पहले इग्नू के पोर्टल पर जाकर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इग्नू की साइट पर जाकर

एमबीए के अलावा बीए, बीकॉम, एमए, एमकॉम, एमएसडब्लू, बीलिब, अन्य डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश चाहते हैं तो इग्नू की साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इग्नू का मेरठ कॉलेज स्टेडीज सेंटर है। केंद्र संख्या 2728 पर प्रवेश ले सकते हैं। अन्य विषयों के प्रवेश की अंतिम तिथि 15 सितंबर है।

Posted By: Inextlive