- 60 रुपए में चार्ज होगी ई रिक्शा की बैट्री

- पीवीवीएनएल के एमडी अभिषेक प्रकाश ने किया शुभारंभ

मेरठ। देश का पहला ई-रिक्शा चार्जिंग स्टेशन मेरठ में खोला गया है। इस ई-रिक्शा चार्जिंग स्टेशन पर 60 रूपये में ई-रिक्शा की एक बैट्री चार्ज होगी। यही नहीं जल्द ही पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अंतर्गत आने वाले 14 जिलों में भी इन चार्जिंग स्टेशन को खोला जाएगा। शुक्रवार को पीवीवीएनएल के एमडी अभिषेक प्रकाश ने फीता काटकर ई-रिक्शा चार्जिंग स्टेशन का शुभारंभ किया।

नो प्रॉफिट नो लॉस

पीवीवीएनएल ने नो प्रॉफिट नो लॉस पर ये चार्जिंग स्टेशन शुरू किया है। सबसे बड़ी खासियत इस चार्जिंग स्टेशन की ये होगी कि यहां 24 घंटे ई-रिक्शा की बैट्री चार्ज की जा सकेगी। सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज के बराबर में अधिशासी अभियंता कार्यालय पर ये पहला ई-रिक्शा चार्जिंग स्टेशन खोला गया है। इस पर एक दिन में करीब 16 बैट्री चार्ज हो सकेंगी।

अवैध चार्जिंग पर कार्रवाई

पीवीवीएनएल अफसरों ने बताया कि जो भी ई-रिक्शा चालक उनके चार्जिंग स्टेशन पर आएगा वह बैटरी पर एक हॉलोग्राम लगाएंगे। तीन महीने बाद शहर में सघन चेकिंग अभियान चलाएंगे। जिन ई-रिक्शा की बैटरी पर हॉलोग्राम लगा नहीं मिलेगा। माना जाएगा कि वह चोरी से ई-रिक्शा की चार्जिंग करा रहा है, फिर इसमें कार्रवाई होगी।

---

पायलट प्रोजक्ट के तौर पर देश में ये पहला चार्जिंग स्टेशन खोला गया है। इससे ई-रिक्शा चालकों को काफी लाभ होगा, क्योंकि और जगह बैट्री चार्ज कराने पर उन्हें 100 रुपये प्रति बैट्री देने पड़ते हैं, लेकिन अब वो सिर्फ 60 रुपये में ये बैट्री चार्ज करा सकते हैं।

-अभिषेक प्रकाश, एमडी पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive