- ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए एसएसपी ने दिए आदेश

- चौकी इंचार्ज के खिलाफ भी की जाएगी सख्त कार्रवाई

Meerut । शहर को जाम मुक्त करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस अधिकारियों ने कमर कस ली है। एसएसपी ने स्पष्ट तौर पर आदेश सभी थानेदारों को दिए हैं कि उनके क्षेत्र में अतिक्रमण को तत्काल हटाया जाए। इसके लिए उन्होंने चौकी इंचार्ज को भी जाम नहीं लगने के आदेश दिए है। यदि जाम लगेगा तो उसकी जिम्मेदारी चौकी इंचार्ज की भी होगी। दिल्ली रोड और हापुड़ रोड यह दोनों मुख्य रोड जाम से निजात दिलाने के लिए अधिकारियों की प्राथमिकता पर है। जल्द ही पुलिस अतिक्रमण हटाकर जाम से निजात दिलाएगी, यदि पुलिस अतिक्रमण नहीं हटाएगी तो पुलिस के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

जगह-जगह जाम

दिल्ली रोड और हापुड़ रोड पर रोजाना पब्लिक को जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। जाम खुलवाने में ट्रैफिक पुलिस पूरी तरह से नाकाम साबित होती है। हापुड़ अड्डे से बेगमपुल पहुंचने में कार सवार को दो घंटे का समय भी लग जाता है, वहीं बेगमपुल से परतापुर तक पहुंचने में चार पहिया वाहन चालकों को डेढ़ घंटे का समय लगता है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। एसएसपी को लगातार शिकायत मिल रही थी जाम की समस्या से लोग काफी परेशान है, इसका हल निकाला जाना चाहिए। जाम को लेकर जहां एसपी ट्रैफिक को जाम खोलने के दिशा-निर्देश दिए गए है तो वहीं दूसरी ओर थानेदारों और चौकी इंचार्ज को जाम खुलवाने का आदेश दिया गया है। जाम खुलवाने के साथ ही जाम के कारण से भी निजात दिलाने के आदेश दिए गए है। आदेश में साफ कहा गया है कि जिसके भी थाना क्षेत्र में अतिक्रमण आ रहा है, वह अतिक्रमण को हटाए, साथ ही कहा गया है कि सड़क पर आटो-ई-रिक्शा और सिटी बसों में सवारी चढ़ाने वाले चालकों के खिलाफ भी चालान की कार्रवाई की जाए, ताकि सड़क पर जाम से निजात मिल सके।

होगी कार्रवाई

आईजी आलोक सिंह ने भी सभी एसएसपी और एसपी को पत्र जारी करते हुए कहा है कि विवाह स्थल, रिसोर्ट के बाहर अवैध पार्किंग से जाम लगता है तो इसके खिलाफ मंडप मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जानी चाहिए, रात को साए के चलते मंडप के बाहर जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसको लेकर लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में मंडप मालिकों के खिलाफ कार्रवाई होगी तो सड़क पर रात में जाम से निजात मिल सकेगी।

लखनऊ से आदेश

लखनऊ से मुख्यमंत्री के आदेश आने के बाद प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए जुटे है। लखनऊ तक मेरठ के खराब ट्रैफिक सिस्टम की शिकायत पहुंची है, जिसको लेकर ट्रैफिक सुधारने के लिए पुलिस की टीम जुटी हुई है। मेरठ की बेगमपुल से लेकर हापुड़ रोड और दिल्ली रोड पर जाम की समस्या सबसे अधिक है। ऐसी स्थिति में प्रथम चरण में अतिक्रमण हापुड़ अड्डे से बेगमपुल तक हटाया जाएगा। सड़क का चौड़ीकरण करके जाम से निजात दिलाई जाएगी।

जाम से निजात जरूरी

बेगमपुल से दिल्ली रोड और हापुड़ अड्डे पर लाखों वाहन रोजाना गुजरते है, ऐसी स्थिति में जाम का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। सड़कों पर वाहनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, ऐसी स्थिति में जाम ने लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ा दी है। जिसको दृष्टिगत रखते हुए कमर कसते हुए पुलिस अधिकारियों ने सड़क चौड़ीकरण कर जाम से निजात दिलाने की बात कही है।

कई बार हुए आदेश

कई बार अतिक्रमण हटाने के लिए आदेश भी हुए लेकिन सभी आदेश हवाओं में उड़ गए। कुछ समय पहले एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी ने जीरो माइल से लेकर पैंठ तक अतिक्रमण हटवाया था, लेकिन फिर से सड़क पर अतिक्रमण कर लिया गया। अतिक्रमण मुक्त करने के लिए पहले बनाए गए प्लान सब फेल साबित हुए।

फिर सड़क पर कब्जा

एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह के आदेश पर एसओ सदर बाजार विजय गुप्ता ने सोतीगंज से अतिक्रमण को हटवाया था। अतिक्रमण हटने के बाद फिर से कबाडि़यों ने सड़क पर कब्जा कर लिया। जब-जब अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान बनाए गए, उसके बाद से फिर से अतिक्रमण कर सड़क पर कब्जा कर लिया गया। अतिक्रमण मुक्त कर पाने में पहले पुलिस प्रशासन फेल साबित हुआ।

शहर को जाम मुक्त करने के लिए सभी थानेदारों को निर्देश दिए गए है, चौकी इंचार्ज की भी जिम्मेदारी है कि वह अपने क्षेत्र से अतिक्रमण हटवाए और जाम न लगने दें। शहर में जाम नहीं लगने दिया जाएगा।

अजय साहनी

एसएसपी

Posted By: Inextlive