यूपीटेट सम्पन्न, भीगते हुए पहुंचे परीक्षार्थी

89.81 प्रतिशत कैंडिडेट्स ने दी परीक्षा, बारिश ने बढ़ाई मुश्किल

89.81 प्रतिशत कैंडिडेट्स ने बुधवार को परीक्षा दी

24,435 कैंडिडेट्स रजिस्टर्ड थे पहली पारी में प्राइमरी वर्ग की परीक्षा में

21,922 अभ्यर्थी उपस्थित रहे जबकि 2,515 रहे गैरहाजिर

16,675 कैंडिडेट्स रजिस्टर्ड थे दूसरी पाली में

14,990 अभ्यर्थी उपस्थित रहे और 1,685 रहे एबसेंट

Meerut। यूपी टेट 2019 की परीक्षा बुधवार को मेरठ में शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई। हालांकि इस दौरान सुबह से लगी बारिश की झड़ी ने कैंडिडेट्स की मुश्किलें काफी बढ़ा दी। एग्जाम सेंटर्स पर कैंडिडेट्स बारिश में भीगते हुए पहुंचे। इस दौरान जहां देर से पहुंचने वाले कैंडिडेट्स परीक्षा नहीं दे पाएं वहीं जिनके पास शिक्षक प्रशिक्षण की ओरिजनल मार्कशीट या ऑनलाइन मार्कशीट की अटेस्टेड कॉपी नहीं थी, उन्हें भी परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया गया। इसके विरोध में हालांकि कुछ सेंटर्स पर कैंडिडेट्स ने हंगामा भी किया लेकिन कंट्रोलर्स की ओर से तुरंत ही स्थिति को सामान्य कर दिया गया। हालांकि इस दौरान किसी भी केंद्र पर दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए अतिरिक्त व्यवस्था नहीं की गई थी।

89.81प्रतिशत रही उपस्थिति

जिले में रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स में से 89.81 प्रतिशत कैंडिडेट्स ने परीक्षा दी। इसमें पहली पारी में प्राइमरी वर्ग की परीक्षा में कुल 24,435 कैंडिडेट्स रजिस्टर्ड थे। जिसमें से 21,922 उपस्थित रहे जबकि 2,515 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में 16,675 रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स में से 14,990 उपस्थित रहे और 1,685 अनुपस्थित रहे।

जाम से जूझे अभ्यर्थी

यूपी टीईटी और भीषण बारिश के कारण शहर में बुधवार को लोग जाम से जूझते नजर आए। शहर के हर चौराहे पर लंबे जाम से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि, जाम से निपटने के लिए यातायात पुलिस ने कई दावे किए थे, लेकिन एग्जाम छूटने के बाद सारे दावे सिफर साबित हुए। बेगमपुल से परतापुर आने में कार सवार चालकों को ढाई घंटे का समय लग गया। एसपी टै्रैफिक संजीव वाजपेयी ने बताया कि टीईटी की परीक्षा को लेकर शहर भर में ट्रैफिक पुलिसकर्मी, टीआई की डयूटी थी। परीक्षा छूटने के बाद अभ्यार्थियों की भीड़ थी लेकिन जहां भी छोटा सा जाम लगा तो वहां ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने जाम खुलवा दिया था।

पेपर सिलेबस के अनुसार ही आया था। काफी आसान रहा। मैथ्स कस पोर्शन थोड़ा टफ रहा। ¨हदी व इंग्लिश जनरल ही रही।

अमित

साइंस का पोर्शन काफी ईजी रहा। इसके अलावा किस देश में लचीला संविधान लागू है, एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला कौन सा है। नेशनल बर्ड ऑफ यूपी जैसे सवाल पूछे गए।

अन्नू

बारिश की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। दूर से आने की वजह से थोड़ा लेट हो गया था, लेकिन मौसम को देखते हुए प्रवेश मिल गया। परीक्षा छूटी नहीं।

कपिल

पेपर आसान था। सब कुछ सिलेबस में से ही आया था। किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आई। मौसम की वजह से थोड़ी दिक्कत जरूर हुई।

पूजा

नियमानुसार परीक्षा कराई गई है। जिनके पास एडमिट कार्ड में दिए गए निर्देशों में ओरिजनल मार्कशीट का नियम दिया हुआ है। ऐसे में हम किसी भी प्रवेश नहीं दिलवा सकते थे। परीक्षा शांतिपूर्वक सम्पन्न हुई।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस

Posted By: Inextlive