40 बेड की पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट यानी पीकू बनकर तैयार

50 और बेड तैयार किए गए हैं कोविड से निपटने के लिए

20 वेंटिलेटर बेड और 20 आइसोलेशन बेड किए गए तैयार

8 बडे़ वेंटिलेटर की अस्पताल में की गई व्यवस्था

1000 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट लगेगा 25 जुलाई तक

97 ऑक्सीजन सिलेंडर भी हैं अस्पताल में रहेंगे बैकअप के लिए

Meerut। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए मेडिकल कॉलेज के बाद जिला अस्पताल में भी तैयारियां तेज हो गई है। अस्पताल में 40 बेड की पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट यानी पीकू बनकर तैयार हो चुकी है। इसके अलावा अस्पताल में कोविड से निपटने के लिए 50 और बेड तैयार किए गए हैं। अस्पताल अधिकारियों के मुताबिक तीसरी लहर आने से पहले अस्पताल की ओर से सभी तैयारियां कर ली गई हैं।

वेंटिलेटर व अन्य व्यवस्थाएं भी पूरी

जिला अस्पताल के एमएस डॉ। कौशलेंद्र कुमार ने बताया कि पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट का शत-प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। वार्ड में 40 बेड तैयार कराए गए हैं। इनमें 20 वेंटिलेटर बेड हैं जबकि 20 आइसोलेशन बेड हैं। पीएम केयर्स फंड की ओर से वेंटिलेटर भी स्थापित कराए जा चुके हैं। इनमें 8 बडे़ वेंटिलेटर हैं जबकि 2 वेंटीलेटर पोर्टेबल हैं। वॉर्ड के रेनोवेशन के साथ ही नए बेड, मशीनें आदि लग चुकी है। वहीं वॉर्ड में सीसीटीवी भी लगाए गए हैं।

टीबी वॉर्ड किया शिफ्ट

जिला अस्पताल में टीबी वॉर्ड को हटाकर पीकू वॉर्ड तैयार किया गया है। डॉ। कौशलेंद्र ने बताया कि टीबी वॉर्ड को ओपीडी ब्लॉक की पहली मंजिल पर शिफ्ट कर दिया गया है। अस्पताल के बाहरी क्षेत्र में पीकू यूनिट तैयार कर ली गई है ताकि मरीजों को यहां आने पर किसी तरह की परेशानी न हो।

50 अन्य बेड भी हुए रिजर्व

कोरोना की दूसरी लहर की तरह इस बार भी बेड का संकट खड़ा न हो इसके लिए अन्य ब्लॉॅकों में 50 और बेड भी तैयार किए गए हैं। इनमें 20 बेड आईसोलेशन वॉर्ड में, 30 बेड मेल सर्जिकल वॉर्ड में और 10 बेड का पोस्ट कोविड स्टेप डाउन वार्ड तैयार किया गया है। डा। कौशलेंद्र ने बताया कि फिलहाल प्रशासन के निर्देशानुसार तैयारियां की गई हैं अगर जरूरत पड़ेगी तो 250 बेड के अस्पताल को पूरी तरह से कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व कर दिया जाएगा।

25 तक तैयार होगा प्लांट

डॉ। कौशलेंद्र ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई पूरी करने के लिए भी तैयारियां पूरी की जा रही है। इसके लिए अस्पताल में 1000 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 25 जुलाई तक इसे चालू कर दिया जाएगा। इसके अलावा बैकअप के लिए अस्पताल में 97 ऑक्सीजन सिलेंडर भी हैं। इसके अलावा अस्पताल में प्राइवेट वॉ‌र्ड्स को भी रिन्यू कर नर्सिग ड्यूटी वॉर्ड में तब्दील करने की योजना तैयार की जा रही है।

शासन के निर्देशों के अनुसार ही पीकू यूनिट तैयार है। सभी उपकरण और अन्य व्यवस्थाएं तैयार हो चुकी है। कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है।

डॉ। हीरा सिंह, एसआईसी, जिला अस्पताल

Posted By: Inextlive