बरसात के कारण 373 से घटकर 83 पर पहुंचा एक्यूआई

Meerut। रविवार को हुई बारिश के कारण मेरठ समेत एनसीआर के वायु प्रदूषण के स्तर में काफी सुधार हुआ है। रविवार शाम तेज बारिश और अनुकूल गति से हवा के चलने से सोमवार को प्रदूषण के स्तर में तेजी से गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट के चलते दीपावली पर बेहद खराब स्तर 400 से अधिक पहुंचा मेरठ का एक्यूआई सोमवार को घटकर 83 पर आ गया। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में बारिश के आसार के चलते हवा की गुणवत्ता में और सुधार आ सकता है।

सुधारा पॉल्यूशन स्तर

मेरठ में दीपावली पर वायु गुणवत्ता का स्तर पिछले तीन वर्षो के मुकाबले सबसे खराब दर्ज किया गया था। जिसके चलते मेरठ में शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 से अधिक दर्ज किया गया था। जो रात 10 बजे बढ़कर 452 तक पहुंच गया था। वहीं रविवार को मेरठ के एक्यूआई स्तर में कुछ सुधार रहा जिसके चलते यह घटकर 373 पहुंच गया। मगर यह स्थिति भी बेहद खराब पर बनी हुई थी। हालांकि रविवार देर शाम आई तेज बारिश और हवा के कारण पॉल्यूशन स्तर में तेजी से सुधार दर्ज किया गया। जिसके चलते सोमवार शाम चार बजे सेंट्रल पॉल्यूशन नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी सूची में मेरठ का एक्यूआई 100 से भी कम 83 पर पहुंच गया।

चली तेज हवाएं

पीसीबी के अनुसार शनिवार रात एनसीआर में बड़े पैमाने पर पटाखे जलाने के कारण एनसीआर के सभी जनपदों में पॉल्यूशन स्तर में तेजी से इजाफा हुआ था। मगर अगले ही दिन बारिश और तेज हवा चलने से काफी राहत मिली। वहीं सोमवार को भी दिनभर 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने से प्रदूषक तत्वों के बिखरने से यह स्तर ओर अधिक सुधर गया, जो आगे भी जारी रहेगा।

यह रहा सोमवार का एक्यूआई

मेरठ 83

हापुड 149

ग्रेटर नोएडा 226

गाजियाबाद 207

दिल्ली 221

बुलंदशहर 214

बागपत 120

बरसात और तेज हवा से प्रदूषक तत्व नीचे बैठ गए, जिस कारण से हवा शुद्ध हो गई। अभी अगले कुछ दिनों तक बरसात का असर पॉल्यूशन पर रहेगा। इससे पॉल्यूशन की स्थिति में काफी सुधार होगा।

योगेंद्र कुमार, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी

Posted By: Inextlive