टीबी को 2025 तक करना है खत्म, सरकार ने तेज किए प्रयास

प्रति मरीज मिलेंगे पांच सौ रुपये, देनी होगी मरीज की जानकारी

Meerut। टीबी को देश से 2025 तक खत्म करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में सरकार ने टीबी के नए मरीज की जानकारी देने वाले लोगों को 500 रुपये प्रोत्साहन राशि देने की योजना भी लागू कर दी है। इसके तहत प्रति मरीज प्रोत्साहन राशि जानकारी देने वाले के बैंक खाते में दी जाएगी।

डॉक्टर्स भी हुए शामिल

जिला टीबी अधिकारी डॉ। गुलशन ने बताया कि इस योजना के अंर्तगत प्राइवेट डॉक्टर्स को भी शामिल किया गया है। ऐसे सभी डॉक्टर्स जो विभाग को नए मरीज की जानकारी दे रहे हैं, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। वहीं संचारी और दस्तक अभियान के तहत आशाओं को भी नया मरीज ढूंढकर जानकारी देने पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

सूचनादाता को भी लाभ

डीटीओ ने बताया कि इस योजना के तहत सभी नियम और शर्ते भी लागू होंगी। इसके तहत, संभावित टीबी के मरीजों को जानकारी मिलने के बाद लिस्ट तैयार होगी। संभावित रोगियों की टीबी जांच कराई जाएगी। जांच में अगर पहली बार मरीज में टीबी की पुष्टि होती है और वह पहले से ही निक्षय पोर्टल पर दर्ज नहीं है, तब मरीज को तुरंत रजिस्टर किया जाएगा। इसके बाद सूचनादाता को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। वहीं मरीज को पोषण के लिए भी 500 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे।

बीमारी न छिपाने की अपील

डीटीओ ने बताया कि जिले में चल रहे अभियानों के तहत लोगों से टीबी की बीमारी न छुपाने की अपील की जा रही है। उन्होंने बताया कि मरीजों के इलाज में गोपनीयता बरती जाती है। वहीं अगर लक्षणों के बावजूद कोई बीमारी छुपाता है तो इससे अन्य लोगों में बीमारी फैलने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

जिले में टीबी के मरीजों को ढूंढने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। मरीजों की जियो टैगिंग हो रही है। सूचना देने वालों को भी अब प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

डॉ। गुलशन राय, डीटीओ

Posted By: Inextlive