शिव शक्ति नगर में जलभराव से हालात नाजुक, लोग परेशान

गलियों से लेकर पार्क, खाली प्लॉट में भरा नालियों का गंदा पानी

सीवर लाइन के बाद भी यहां गलियों में बहता है पानी

Meerut। शहर के अंदर के कुछ ऐसे इलाके हैं जिनको शहर के अंदर नगर निगम आए 20 साल से अधिक का समय बीत चुका है लेकिन आज तक उन इलाकों का हाल किसी अविकसित गांव से भी बदत्तर हैं। यहां गलियों भी है सीवर लाइन भी है पार्क भी हैं लेकिन जलभराव के कारण यहां पूरा साल जीवन नरक सा रहता है। हम बात कर रहे हैं शहर के आउटर एरिया की कॉलोनी शिवशक्ति नगर, जयभीमनगर और भोपाल विहार की। यहां कि गलियों में नालियों की गंदगी, कीचड़, गारा भरा रहता है, पार्क में जलभराव के कारण जानवर आराम करते रहते हैं और नालियों का पानी घरों के बाहर भरा रहता है। ऐसे हालात में यहां के लोग सुबह शाम इन गलियों से गुजरते हैं। बरसात में तो हाल बद से बदत्तर हो जाता है।

सीवरलाइन हुई गुमशुदा

इस कॉलोनी के नगर निगम में शामिल होने के बाद क्षेत्र के विकास काम पिछले तीन चार साल में शुरु किया गया था। यहां पक्की गलियां, सड़क, सीवर लाइन और नालियों को बनाया गया। लेकिन आज तक ना तो सीवर लाइन चालू हो सकी है और ना ही नालियों पूरी तरह साफ है। सीवर लाइन बनाकर तैयार कर दी गई लेकिन मेन नाले से नही जोड़ी गई। इस कारण से सीवर के मैनहोल आज कूडे़ दान बनकर गुम हो चुके हैं। वहीं नालियों की बात करें तो नालियां जगह जगह बंद हैं ऐसे में बरसात तो दूर रोजाना घरों से निकलने वाला पानी भी इन्हीं गलियों में भर जाता है। वहीं बरसात का पानी पार्क, खाली प्लॉट और घरों के बाहर पूरे साल भर भरा रहता है।

मकानों की नींव तक में भरा पानी

शिवशक्ति नगर और भोपाल विहार में तो कई ऐसे मकान हैं जिनके आसपास इस कदर जलभराव है कि मकानों की नींव तक में पानी भर रहा है। इस डर से लोग खुद पंप लगाकर पानी निकलते रहते हैं। लेकिन निगम द्वारा जलभराव रोकने की कोई व्यवस्था नही कर रहा है।

हमारे क्षेत्र में नगर निगम द्वारा किसी प्रकार की सुविधा नही दी जाती है। कूड़ा कलेक्शन गाडि़यों कुछ गलियों से आकर चली जाती हैं अंदर पूरे वार्ड में गलियां तक बनी हुई नही है ऐसे में जलनिकासी तो पूरी तरह बंद है। सीवर लाइन जाम है पानी गिरता है वहीं रुक जाता है। इस कारण से क्षेत्र में बीमारियां भी फैल रही है।

शशिकांत गौतम

हमने कई बार निगम से यहां की सीवर लाइन चालू कराने की मांग की थी लेकिन सीवर लाइन ही सही नही हो पा रही है। नालियां जगह जगह बंद हैं ऐसे में पानी कहां से निकलेगा।

विशांत

टैक्स लेने में निगम की तरफ से कोई कमी नही है। लेकिन क्षेत्र के विकास के काम नही कराए जाते हैं। नालियों को ही समय से साफ कर दिया जाए तो पानी भरना बंद हो जाए।

कृष्णपाल

हमारे क्षेत्र में ना सफाई की व्यवस्था है और ना ही नालियों को साफ किया जा रहा है। ऐसे में बरसात का पानी बाहर निकलने के बजाए गलियों में भर जाता है। गलियां कच्ची हैं इसलिए कीचड़ गारा हो जाता है। बाकि सब कूडे़ के ढेर ने बिगाड़ा हुआ है।

जयचंद

सात साल पहले हमारे क्षेत्र में सीवर लाइन का कार्य हुआ था लेकिन यह बीच बीच में अधूरा है। इनको कनेक्ट नही किया गया है। कुछ कनेक्शन घरों से किए गए हैं लेकिन सीवर आगे नही जोड़े नही गए हैं इसलिए सीवर का पानी गलियों में भर जाता है। वहीं डेयरियों के गोबर के कारण नालियां जाम रहती है। इसलिए जलभराव की समस्या दूर नही हो पा रही है। टेंडर अधर में है डूडा से कोई काम नही हो रहा है। तो वार्ड का विकास कैसे होगा।

अजय भारती, पार्षद

Posted By: Inextlive