यूनिवर्सिटी की ओर से जारी शैक्षणिक कैलेंडर में तिथि तय

Meerut : शासन की ओर से चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया गया था। इसमें परीक्षाओं को लेकर तिथि निर्धारित की गई है। कैलेंडर के अनुसार यूनिवर्सिटी को परीक्षा कराने के लिए भी कहा गया है। शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार परास्नातक प्रथम वर्ष की विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं को कराने की अंतिम तिथि 15 मार्च निर्धारित है। परास्नातक प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं को एक मई से 15 जून 2021 तक कराने के लिए कहा गया है। सम सेमेस्टर के लिए मिड टर्म परीक्षाओं को कराए जाने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। पीजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं को पूरा करने के लिए अंतिम तिथि 30 जून 2021 है। वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम 15 जून 2021 तक कराने के लिए कहा गया है।

मान्यता के लिए ऑनलाइन आवेदन

सीसीएसयू और उससे जुड़े कालेजों में शिक्षा संकाय के सभी पाठ्यक्रम व विधि संकाय के पाठ्यक्रमों को छोड़कर शेष सभी पाठ्यक्रमों की संबद्धता के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि 31 दिसंबर तक निर्धारित है। शासन के निर्देश के बाद विवि ने इसका निर्देश जारी कर दिया है। कालेजों को अपने सभी प्रमाणपत्र शासन की ओर से दिए गए ¨लक पर अपलोड करना होगा। आनलाइन आवेदन फार्म का पंजीकरण शुल्क 6325 रुपये है। नए विषय या अतिरिक्त विषय के लिए 67850 रुपये निर्धारित है। सीट बढ़ाने या अतिरिक्त सत्र शुरू करने के लिए 33925 रुपये शुल्क निर्धारित है। कालेज आरटीजीएस या निफ्ट के माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करा सकते हैं।

26 से विंटर वैकेशन

सीसीएसयू और उससे जुड़े कॉलेजों में 26 दिसंबर से विंटर वैकेशन शुरू हो रहा है। इस दौरान कॉलेज और विवि की प्रवेश प्रक्रिया चलती रहेगी। विवि में केवल शैक्षणिक कार्यक्रम स्थगित रहेगा। कार्यालय खुले रहेंगे।

Posted By: Inextlive