वीडियो कांफ्रें¨सग में उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के उच्च अधिकारियों ने दिए निर्देश

Meerut। वायु प्रदूषण को लेकर पिछले साल जैसी खतरनाक स्थिति से बचने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के उच्च अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रें¨सग के जरिए नगर निगम, वन विभाग, कृषि विभाग समेत अन्य विभागों को मिलकर नौ अगस्त तक कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं।

जलाया न जाए कूड़ा

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के उच्च अधिकारियों ने नगर निगम से कहा है कि कूड़े से प्रदूषण नहीं फैलना चाहिए। कूड़ा न जलाया जाए। इस पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की प्रभावी कार्ययोजना बनानी है। मुख्य मार्गो की सफाई झाड़ू लगाकर नहीं, बल्कि रोड स्वी¨पग मशीन से कराई जाएगी। जिन स्थानों पर झाड़ू लगाकर सफाई होगी वहां पर पानी के छिड़काव की व्यवस्था इस बार नगर निगम पहले से करेगा।

पौधारोपण कराएं

वन विभाग को निर्देश मिले हैं कि ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण कर पर्यावरण को प्रदूषण रहित बनाने की दिशा में कदम उठाए जाएं। कृषि विभाग को सुनिश्चित करना है कि इस बार पराली कहीं न जले। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि कृषि विभाग किसानों के बीच जागरूकता अभियान चलाए। परिवहन विभाग और यातायात पुलिस को प्रदूषण रहित वाहनों का संचालन सुनिश्चित करना है। मालूम हो कि पिछले साल ठंड के मौसम में वायु प्रदूषण की खतरनाक स्थिति पैदा हो गई थी। दम घोंटू वातावरण बनने से हालात बिगड़ गए थे। नगर आयुक्त डा। अर¨वद चौरसिया ने बताया कि कार्ययोजना नौ अगस्त तक बनाकर भेजनी है।

Posted By: Inextlive