एथलेटिक मीट : नाडा ने लिए सैंपल, खिलाड़ी के घर भी जा सकती है टीम

Meerut। कोविड काल में जांच बंद होने के बाद एक बार फिर नाडा ने खिलाडि़यों के सैंपल लेने शुरू कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश एथलेटिक एसोसिएशन और एथलेटिक फेडरेशन आफ इंडिया की सूचना पर दिल्ली से नाडा यानी नेशनल एंटी डो¨पग एजेंसी की टीम भी मेरठ पहुंची। स्टार्ट प्वाइंट से लेकर फिनिश लाइन तक बिना किसी को बताए उन्होंने खिलाडि़यों का प्रदर्शन देखा। कुछ खिलाडि़यों के सैंपल लिए और कुछ के सैंपल घर जाकर लेने की तैयारी है। प्रतिबंधित दवाओं का सेवन कर एथलेटिक चैंपियनशिप में हिस्सा लेने वाले खिलाडि़यों की जांच पाजिटिव आने पर उन्हें प्रतिबंधित किया जाएगा।

सिरिंज के साथ पकड़ा गया खिलाड़ी

कैलाश प्रकाश स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में मंगलवार को ग्राउंड के भीतर एक खिलाड़ी को सिरिंज के साथ पकड़ा गया। वह खिलाड़ी 200 मीटर हीट के दौरान जहां से दौड़ शुरू हो रही थी वहीं खड़े खिलाडि़यों के झुंड में शामिल था। दौड़ के दौरान ही खिलाड़ी के हाथ में सिरिंज देखकर जिला एथलेटिक संघ की टीम से एक कोच ने उसे सिरेंज के साथ पकड़ लिया। पकड़े जाने पर खिलाड़ी बोला कि उसने स्वयं इंजेक्शन नहीं लिया है। उसने या तो दौड़ में हिस्सा लेने वाले किसी खिलाड़ी को इंजेक्शन लगाया था, या किसी खिलाड़ी को इंजेक्शन लगाने जा रहा था। ढेर सारे सिरेंज स्टेडियम के शौचालय में मिले।

प्रदेश स्तर से ही होगी कड़ाई

उत्तर प्रदेश एथलेटिक एसोसिएशन के सचिव पीके श्रीवास्तव ने बताया कि नाडा के टीम के आने की सूचना दिल्ली से दी गई थी। अब नाडा प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं में भी खिलाडि़यों का सैंपल ले रही है, जिससे निचले स्तर की प्रतियोगिता से ही खिलाडि़यों पर नशे के खिलाफ सख्ती की जा सके। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी खिलाडि़यों का सैंपल लिया जाता है। लेकिन यदि प्रदेश स्तर पर ही ऐसे खिलाड़ी रोके जा सकें तो राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम खराब होने से बचा जा सकता है।

पॉजिटिव मिले तो लगेगा प्रतिबंध

आयोजन स्थल पर सिरिंज के साथ पकड़े जाने पर कुछ लोग खिलाड़ी को बचाते दिखे। इसलिए भी आयोजक चाहते हैं कि खिलाडि़यों की रैंडम सैंप¨लग हो जिससे प्रतिबंधित दवाओं का सेवन करने वाले खिलाड़ी पहचाने जा सकें। नाडा की जांच में पाजिटिव आने पर खिलाडि़यों ं को खेलों से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। दूसरी या तीसरी बार पकड़ा गया तो प्रतिबंध लंबा हो सकता है, जिसमें खिलाड़ी का करियर ही समाप्त हो जाएगा।

Posted By: Inextlive