प्रधानमंत्री ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को दिए निर्देश

सीसीएसयू में होगी रोजगार परक कोर्सो की शुरुआत

Meerut। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी कुलपतियों को कहा कि वह अभी से ही नई शिक्षा नीति को लागू करने की तैयारियों में जुट जाए, जिससे बाद में कोई परेशानी न हो। नई शिक्षा नीति बहुत ही प्रासंगिक है और इसको लागू करने के लिए काफी मंथन किया गया है। प्रधानमंत्री सोमवार को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लेकर आयोजित किए गए एक सम्मेलन में सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को संबोधित कर रहे थे।

बाहर नहीं जाएंगे

सीसीएसयू के कुलपति प्रो। एनके तनेजा के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा है कि लंबे समय से मांग उठ रही थी कि बच्चे बैग और बोर्ड एग्जाम में दब रहे हैं। देश में अब पहले से भी अच्छे विश्वविद्यालय होंगे, जिससे स्टूडेंट्स विदेश जाने की बजाए अपने देश में ही रहकर पढ़ाई कर सकें। कांफ्रेस के दौरान ऑनलाइन शिक्षा पर जोर दिया गया।

नए कोर्स होंगे

प्रो। तनेजा ने बताया कि सीसीएसयू शिक्षा सत्र 2021-22 से बदला हुआ नजर आएगा। यूनिवर्सिटी में नए रोजगार परक कोर्सो की शुरुआत की जाएगी। शासन स्तर पर नई शिक्षा नीति को लेकर जल्द ही एक बैठक होने जा रही है। जिसके बाद सभी विश्वविद्यालय की पूरी प्रक्रिया में बदलाव हो जाएगा। इसके साथ ही मल्टी डिस्पेंसरी कोर्स शुरु होंगे। इसके बाद साइंस का छात्र आसानी से आर्ट की पढ़ाई कर सकेगा। नई शिक्षा नीति पढ़ने की बजाए सीखने पर अधिक फोकस करेगी।

Posted By: Inextlive