महिलाओं के फोटो एडिट करके दूसरे लोगों के साथ जोड़कर करता था अपलोड

फेसबुक के कैलीफोर्निया ऑफिस से मिली जानकारी के बाद पुलिस ने की कार्रवाई

पीडि़त का पड़ोसी निकला आरोपी युवक, गिरफ्तारी से बचने के लिए अलमारी में छिपा

Meerut। सोशल मीडिया पर अपलोड की गई फोटो आपके लिए परेशानी का सबब भी बन सकती है। गंगानगर पुलिस ने फेसबुक के मुख्यालय कैलीफोर्निया से आई रिपोर्ट के बाद एक ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जिस पर आरोप है कि वह महिलाओं के फोटो एडिट करके दूसरे लोगों के साथ जोड़कर फेसबुक पर पोस्ट करता था। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

युवक ने की थी शिकायत

गौरतलब है कि थाना गंगानगर पुलिस ने कैलीफोर्निया से आई रिपोर्ट के आधार पर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि वह महिलाओं के फोटो एडिट करके दूसरे लोगों के साथ जोड़कर फेसबुक पर पोस्ट करता था। पांच माह पूर्व इसकी शिकायत एक युवक ने गंगानगर थाने में की थी।

कैलीफोर्निया से आई रिपोर्ट

पीडि़त की शिकायत के बाद साइबर सेल ने अपनी जांच पड़ताल शुरू की। पुलिस के सामने सबसे बड़ी मुश्किल आरोपी की पहचान को लेकर थी। साइबर सेल ने फेसुबक आइडी और मोबाइल नंबर के लिए फेसबुक के मुख्यालय कैलीफोर्निया में संपर्क साधा। साथ ही सोशल मीडिया पर एडिट करके अपलोड की गई फोटो के बारे डिटेल हासिल की। इसके बाद तकरीबन चार माह बाद कैलीफोर्निया से रिपोर्ट बनाकर गंगानगर पुलिस को सौंपी। जिसमें आरोपों की पुष्टि हो गई। साथ ही आरोपी की पहचान भी हो गई। जिसके बाद पुलिस ने उसे दबिश देकर दबोच लिया। रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी युवक पीडि़त का पड़ोसी ही निकला।

अलमारी से छिपकर बैठा

पुलिस को देखकर आरोपी सुमित घर की अलमारी में छिप गया। इसके बाद आरोपी ने जमकर हंगामा किया। पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर थाने ले आई।

स्वीकारी अपनी हरकत

गंगानगर क्षेत्र निवासी एक युवक ने जुलाई में थाने पर पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई थी। पीडि़त के मुताबिक बहन व पत्‍‌नी की फोटो एडिट करके किसी युवक ने फेसबुक पर किसी अन्य व्यक्ति के साथ पोस्ट कर रखी है। साथ ही फोटो पर भद्दे और अश्लील टिप्पणी भी की गई हैं।

पुलिस ने दबोचा

गंगानगर इंस्पेक्टर बिजेंद्र पाल राणा ने बताया कि साइबर सेल की रिपोर्ट के आधार पर पुलिस गिरफ्तार करने पहुंची तो आरोपी पुलिस से छिपकर अलमारी में जा बैठा। उन्होंने बताया कि सुमित माइकल पुत्र विनोद निवासी एल-ब्लाक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उस पर आइटी एक्ट के तहत मुकदमे में जेल भेज जा रहा है।

Posted By: Inextlive