सोमवार को हसनपुर चौकी के पास तेल व्यापारी को गन प्वाइंट पर लेकर लूट लिए थे 14 लाख 90 हजार

24 घंटे से ज्यादा समय बीत जाने के बावजूद बदमाशों को चिन्हित नहीं कर सकी पुलिस

लूट के पुराने मामलों में जेल गए बदमाशों की हो रही निगरानी, पुलिस कर सकती है पूछताछ

Meerut। हसनपुर चौकी के पास तेल व्यापारी से पंद्रह लाख रूपये लूटने वाले बदमाशों को पकड़ने की बात तो दूर, मेरठ पुलिस 24 घंटे बाद भी बदमाशों को चिन्हित तक नहीं कर पाई है। पुलिस मेरठ के लोकल गैंगों के साथ-साथ आसपास के जिलों के बदमाशों को टारगेट करते हुए अपनी जांच कर रही है। मेरठ, हापुड़, गढ़मुक्तेश्वर, गाजियाबाद समेत कई जिलों के बदमाशों में आरोपियों की तलाश करने में जुटी है। इसके लिए सभी जिलों के डीसीआरबी से बदमाशों की सूची मांगी गई है ताकि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके।

ये है मामला

सोमवार को हसनपुर चौकी के पास तेल व्यापारी अमित अग्रवाल को गन प्वाइंट पर लेकर 14 लाख 90 हजार रूपये लूट लिए गए थे। वारदात को अंजाम देने के बाद बदमाश मौके से फरार होने में कामयाब हो गए थे। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की थी। पूरे प्रकरण में भावनपुर पुलिस के अलावा क्राइम ब्रांच की टीम को भी लगाया गया था। भावनपुर पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम संयुक्त रूप से खुलासा करने में जुटी हुई हैं। सर्विलांस के जरिए भी बीटीएस उठाने का काम किया जा रहा है। वहीं बदमाश लूटपाट करके किठौर की तरफ भागे थे, ऐसे में गढ़मुक्तेश्वर, हापुड़, गाजियाबाद, मेरठ समेत आसपास के जिलों के बदमाशों पर पुलिस फोकस करके कार्रवाई करने में जुटी हुई है। हालांकि अभी तक कोई भी क्लू पुलिस के हाथ नहीं लग सका है।

जेल तक में नेटवर्क

भावनपुर पुलिस घटना के खुलासे के लिए पूर्व में लूट और डकैती के मामलों में जेल गए बदमाशों की भी निगरानी कर रही है। भावनपुर पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम ने संयुक्त रूप से डीसीआरबी से सूची मांगी है, जिसके बाद जेल में जाकर लूट के आरोपियों से पूछताछ कर अपनी जांच को पुलिस आगे बढ़ाएगी।

सीसीटीवी में चेहरा साफ नहीं

घटना के बाद पुलिस ने आउटर क्षेत्र की सड़कों पर लगे सीसीटीवी भी चेक किए थे। जिसमें बदमाशों के चेहरे साफ नहीं आ रहे हैं। इनको हालांकि पुलिस एक्सपर्ट को भेजकर साफ कराने की कोशिश में भी जुटी है। इंस्पेक्टर भावनपुर नीरज सिंह ने बताया कि आसपास के जिलों के बदमाशों पर भी पूरा फोकस किया जा रहा है। कुछ सीसीटीवी भी चेक किए गए हैं, उसमें चेहरा स्प्ष्ट नहीं होने के कारण ज्यादा मदद नहीं मिल पा रही है।

आसपास के जिलों के बदमाश भी घटना में शामिल हो सकते हैं। सभी बिंदुओं को जांच में शामिल करते हुए पड़ताल की जा रही है। सीसीटीवी से कुछ साफ नहीं हुआ है। क्राइम ब्रांच की टीम के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

केशव कुमार, एसपी देहात, मेरठ

लूट, हत्या और चोरी ताबड़तोड़

शहर की कानून व्यवस्था बेखौफ बदमाशों के सामने दिन-प्रतिदिन दम तोड़ती नजर आ रही है। जिले में शहर से लेकर देहात तक आए दिन लूट, हत्या और चोरी के मामलों का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है। बावजूद इसके क्राइम के ग्राफ पर अंकुश लगाने में पुलिस पूरी तरह फेल साबित हो रही है।

जरा समझ लें

पुलिस आंकड़ों के अनुसार मेरठ में पिछले एक महीने के अंदर सात हत्या के मामले पुलिस रिकार्ड में दर्ज हैं। जबकि लूट की आठ घटनाएं बदमाशों के द्वारा की गई हैं। चोरी के मामलों की बात करें तो एक महीने के अंदर 50 से अधिक चोरी की वारदात भी पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज हैं।

लूट नहीं गुम में दर्ज

मेरठ में मोबाइल लूट और पर्स लूट के मामलों को पुलिस लूट नहीं मानती है। पुलिस इन मामलों को लूट में दर्ज करने की बजाए गुम में दिखाकर जर्नल डायरी में दर्ज करती है।

क्राइम पर नकेल नहीं

एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने भ्रष्टाचार में शामिल पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करके उनकी कमर तोड़ने का काम किया है। मगर शहर में बढ़ क्राइम ग्राफ पर पुलिस अंकुश नहीं लगा पा रही है।

परतापुर में ज्यादा वारदात

पुलिस के आंकड़ों पर नजर डालें तो जिले में पिछले एक महीने में परतापुर थाना एरिया के अंतर्गत सबसे ज्यादा लूट और चोरी की वारदात दर्ज की गई हैं।

चोरी की घटनाएं

12.7.2021

शताब्दी नगर में स्पो‌र्ट्स फैक्ट्री में लाखों की मशीनें और कपड़ा चोरी बदमाशों ने कर लिया था।

12.7. 2021

परतापुर के घाट रोड स्थित बसंत कुंज कालोनी में निर्माणाधीन मकान से बदमाशों ने लाखों रूपये का सामान चोरी कर लिया था।

14.7.2021

रात को बदमाशों ने ब्रह्मपुरी में पांच दुकानों में लाखों की चोरी की है।

14.7.2021

परतापुर थाना एरिया के बिजली बंबा बाईपास के पास एक गौशाला में चोरी करते एक चोर को पकड़ा गया था।

11.7.2021

कंकरखेड़ा में एक व्यापारी के घर लाखों रूपये की चोरी बदमाशों ने कर ली थी।

लूट की घटनाएं

2.7.21़

पीवीएस पुलिस चौकी के पास तमंचे के बल पर महिला से चेन लूटी।

1.7.21

बच्चा पार्क के पास बाइक सवार बदमाशों ने लाइन मेन को लूटा था।

30.6.21

गढ़ रोड स्थित अंबेडकर डिग्री कालेज के पास छात्रा मोबाइल लूट हुई थी।

29.6.21

पल्लवपुरम में फैक्ट्री के सेल्समेन से तीन लाख रूपये की लूट की गई थी।

25.6.21

परतापुर के बसंत चौक पर आर्मी स्कूल की शिक्षिका से मोबाइल लूटा था।

25.6.21

कंकरखेड़ा में गिफ्ट गैलरी में घुसे बदमाशों ने चेन-नकदी लूटी थी।

24.6.21

फूलबाग कॉलोनी में कांस्टेबल के साथ लूटपाट की वारदात को अंजाम दिया था।

हत्या की वारदात

27.7.21

मेडिकल के जयभीम नगर में बदमाशों ने साइकिल सवार युवक की कनपटी से सटा गोली मारकर हत्या कर दी थी।

27.7.21

दौराला में युवकों ने अपने दोस्त की हत्या कर दी थी।

25.7.21

कंकरखेड़ा थाना क्षेत्र के नंगलाताशी प्रापर्टी के लिए बेटे ने पिता की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

22.7.21

लिसाड़ी गेट में व्यापारी ने पत्नी और बेटी पर छुरी से वार कर खुद को भी लहूलुहान कर लिया था। बेटी की मौत हो गई थी।

22.7.21

सरधना के पोहल्ली गांव में रंजिश को लेकर दो पक्षों में जमकर पथराव और फायरिंग हो गई थी। जिसमें राहगीर की मौत हो गई थी।

सभी एसपी और सीओ को क्राइम कंट्रोल करने के निर्देश दिए गए हैं। रात की गश्त और दिन में बाजारों में पुलिस की मौजूदगी के लिए आदेश दिए गए हैं। लापरवाही करने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।

प्रभाकर चौधरी, एसएसपी, मेरठ

Posted By: Inextlive