लॉकडाउन का पालन न करने वाले लोगों पर कार्रवाई कर रही पुलिस

10977 लोगों का चालान हो चुका है कोरोना कफ्र्यू का पालन न करने पर

1,16,500 रुपये वसूले जा चुके हैं मास्क न पहनने वालों से

7317 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं कोरोना कफ्र्यू का पालन न करने पर

Meerut। शहर में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कोरोना कफ्र्यू लगाया गया है। वहीं इसका पालन कराने के लिए भी पुलिस प्रशासन सख्त कदम उठा रहा है। इस बाबत, एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि 22 मार्च से लेकर 25 मई तक लॉकडाउन का पालन न करने वाले 7317 लोगों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए। वहीं नाइट कफ्र्यू का पालन न करने पर 10977 लोगों के चालान किए गए।

बाजारों में फिर भी भीड़

वैसे कोरोना कफ्र्यू में राहत दी गई है। इसके तहत जरूरत के सामानों की दुकानें सुबह छह से 11 बजे के बीच खोली जा सकती है, लेकिन सुबह-सुबह बाजारों में इतनी भीड़ होती है, कि कोरोना कफ्र्यू बेमानी सा साबित होता है।

मास्क न पहनने पर कार्रवाई

वहीं, मास्क का प्रयोग न करने पर भी पुलिस ने कार्रवाई की है। इसके तहत 1,16,500 रुपये का जुर्माना भी पुलिस ने वसूला है। यह आंकड़ा पिछले साल के लॉकडाउन और इस साल के कोरोना कफ्र्यू का है।

पुलिस ने दिए निर्देश

एसएसपी अजय साहनी ने इस बाबत सभी सीओ और इंस्पेक्टर को सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहाकि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए सख्त कदम उठाने होंगे। इसके लिए सख्ती से कोरोना कफ्र्यू का पालन कराया जाएगा।

बीते साल लगा था लॉकडाउन

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने बीते साल भी लॉकडाउन लगाया था। इसे मार्च 2020 से मई 2020 तक लागू किया गया था। इसके बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई थी। इस बार भी कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अप्रैल में कोरोना कफ्र्यू लगाया गया।

की जा रही कार्रवाई

एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि कोरोना कफ्र्यू का पालन कराने के लिए पुलिस की ओर से सख्त कार्रवाई की जा रही है। सड़कों पर बेवजह घूम रहे लोगों के खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है। उन्होंने कहाकि बीते एक साल में लॉकडाउन का पालन न करने वाले 10977 लोगों का चालान किया गया। साथ ही इनसे एक लाख सोलह हजार पांच सौ रूपये वसूले गए।

10 से 15 मुकदमे

गौरतलब है कि पुलिस एक दिन में पूरे मेरठ जिले में महामारी एक्ट के तहत 10 से 15 मुकदमे थानों में दर्ज कर रही है। वहीं कोरोना कफ्र्यू का पालन न करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कोर्ट में चार्जशीट भी लॉकडाउन खुलने के बाद भेजी जाएगी।

नाइट कफ्र्यू में भी सख्ती

वहीं, नाइट कफ्र्यू का पालन न करने पर भी पुलिस अमूमन एक दिन में 7 से 10 लोगों का चालान कर रही है। अभी तक नाइट कफ्र्यू का पालन न करने पर 10 हजार 977 लोगों के चालान मेरठ पुलिस कर चुकी है।

कोरोना कफ्र्यू का पालन न करने वालों के खिलाफ महामारी एक्ट में मुकदमा दर्ज हो रहा है। मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से भी जुर्माना वसूला जा रहा है। कोरोना कफ्र्यू का पालन कराने के लिए सभी सीओ और इंस्पेक्टर्स को निर्देश दिए गए है।

अजय साहनी, एसएसपी

Posted By: Inextlive