राहुल काला, मन्नू और इकबालकबाड़ी की लूट और चोरी की वाहन कटान से कमाई संपत्ति की रिपोर्ट तैयार

सदर बाजार पुलिस ने एसएसपी को भेजी रिपोर्ट

करोड़ों की कीमत वाले गोदाम और मकान शामिल

डीएम को जल्द भेजी जाएगी रिपोर्ट, हरी झंडी मिलने के बाद होगी संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई

Meerut। चोरी और लूट के वाहनों का कटान करके मन्नू कबाड़ी, राहुल काला, इकबाल कबाड़ी द्वारा अवैध तरीके से जुटाए गई करोड़ों की अवैध संपत्ति पर पुलिस-प्रशासन एक्शन को तैयार है। इस बाबत सदर बाजार पुलिस ने संपत्ति जब्त करने की रिपोर्ट बनाकर एसएसपी को भेज भी दी है। जैसे ही डीएम से रिपोर्ट पर ओके मिलेगा वैसे ही कबाडि़यों की संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। हालांकि इस प्रक्रिया लगभग एक माह का समय लग सकता है।

मन्नू अंदर, काला फरार

चोरी और लूट के वाहनों का कटान करने के आरोप में मन्नू कबाड़ी चौधरी चरण सिंह जिला कारागार में बंद है। जबकि गैंगस्टर के मामले में राहुल काला फरार चल रहा है। राहुल काला की गिरफ्तारी के लिए दबिश भी दी गई लेकिन वह हत्थे नहीं चढ़ सका है। हालांकि राहुल काला को जल्द गिरफ्तार करने का दावा सदर बाजार पुलिस कर रही है। इसके साथ ही इकबाल कबाड़ी और उसका बेटा अबरार और अफजाल कोर्ट से जमानत ले आए थे लेकिन इस मामले की जांच विवेचक के द्वारा की जा रही है।

एसएसपी को भेजी रिपोर्ट

सदर बाजार थाना पुलिस द्वारा राहुल काला, मन्नू कबाड़ी, इकबाल कबाड़ी और उसके बेटे अफजाल, अबरार इन सब की अवैध तरीके कमाई संपत्ति की रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट के मुताबिक सदर बाजार पुलिस ने जांच के दौरान राहुल काला का सोतीगंज स्थित गोदाम और आलीशान मकान अवैध तरीके से कमाई गई संपत्ति में शामिल किया है। वहीं इकबाल कबाड़ी का पटेल नगर स्थित मकान और सोतीगंज का गोदाम भी अवैध तरीके से कमाई गई संपत्ति में शामिल किया गया है। ठीक इसी प्रकार मन्नू कबाड़ी की अवैध संपत्ति को भी रिपोर्ट में शामिल किया गया है। सदर बाजार पुलिस द्वारा पूरी रिपोर्ट तैयार कर एसएसपी को भेजी गई है। एसएसपी से रिपोर्ट डीएम को भेजी जाएगी और डीएम से मंजूरी मिलने के बाद अवैध संपत्ति के जब्तीकरण की कार्रवाई सदर बाजार पुलिस द्वारा की जाएगी।

41 आरोपी फरार

राहुल काला पर गैंगस्टर के तहत पुलिस ने कार्रवाई की थी। जिसके बाद से राहुल काला फरार चल रहा है। इसके बाद ही उसकी अवैध तरीके से कमाई गई संपत्ति पर कार्रवाई के लिए आदेश एसएसपी ने सदर बाजार पुलिस को दिए थे। जिसके तहत इन पर कार्रवाई हो रही है। राहुल काला के अलावा जिले में 41 गैंगस्टर के आरोपी फरार चल रहे हैं।

लखनऊ से जुड़े तार

सोतीगंज में चोरी के वाहनों पर चेसिस नंबर बदलने वाले अवैध धंधे के तार राजधानी लखनऊ तक जुड़े हैं। दरअसल, लखनऊ के चिनहट थाने में वाहन चोरी और लूट करने वाला गैंग पकड़ा गया था। वाहनों से पूछताछ में ये खुलासा हुआ था कि वे मेरठ के इकबाल कबाड़ी और उसके बेटे अबरार और अफजाल के साथ मिलकर वाहनों का कटान कराते थे। दोनों बदमाश लखनऊ से वांछित चल रहे थे। इसके बाद लखनऊ पुलिस ने मेरठ पुलिस से संपर्क किया तो सैकड़ों चोरी के वाहनों का कटान का खेल खुला। आरोपी नीलामी के वाहनों को खरीदकर या अन्य माध्यमों से उनका चेसिस और इंजन नंबर हासिल कर लेते थे। फिर चोरी और लूट के वाहनों के पुराने नंबर घिसकर उनकी जगह नीलामी के वाहनों का नंबर चढ़ा देते थे।

इनकी हुई कुर्की

करीब दो साल पहले होटल मुकुट महल से तारीख के दौरान पुलिस को चकमा देकर फरार हुए ढाई लाख के इनामी बदन सिंह बद्दो और पशु चिकित्सक प्रदीप के घर की हाल में कुर्की मेरठ पुलिस द्वारा की गई है। इतना हीं नहीं, बद्दो के मकान के ध्वस्तीकरण कार्रवाई भी मेरठ पुलिस द्वारा की जा चुकी है। दरअसल, एमडीए की जांच में बद्दो का मकान बिना नक्शा पास कराए बनाए जाने की बात सामने आई थी। इसके अलावा आकाश हत्याकांड में वांछित रिठानी निवासी डॉ। प्रदीप के घर की कुर्की भी पुलिस द्वारा की गई है।

सोतीगंज के कबाडि़यों ने अवैध तरीके से जो संपत्ति बनाई है, चाहे मकान हो या गोदाम उन सब पर कार्रवाई के लिए रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। प्रशासन से आदेश आते ही संपत्ति के जब्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी, मेरठ

Posted By: Inextlive