जिले के नौ विकास खंड में 72 मतदेय केंद्रों पर होगा मतदान

400 मतदान कर्मी तैनात, हर केंद्र पर पहुंची पोलिंग पार्टी

Meerut। ग्राम पंचायत चुनाव के दौरान खाली रह गए ग्राम पंचायत सदस्य, प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य के पदों पर आज मतदान होगा। शुक्रवार को विकास खंडों से मतदान की प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए पो¨लग पार्टियों को रवाना कर दिया गया। शनिवार की सुबह सात बजे मतदान शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा। उधर, मतदेय स्थलों पर पहले ही मतदान संपन्न कराने की पूरी तैयारी कर ली गई है। इसके अलावा गांवों में ग्राम पंचायत सदस्य के प्रत्याशी अपनी जीत पक्की करने के लिए देर रात तक जुटे रहे।

14 जून को मतगणना

प्रधान पद पर अधिक ध्यान होने के कारण इस बार ग्राम पंचायत सदस्य, प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य के 2028 पद खाली रह गए थे। खाली पद रह जाने के कारण जनपद की 186 ग्राम पंचायतों का गठन नहीं हो सका और प्रधान भी शपथ नहीं ले सके थे। सीडीओ शशांक चौधरी ने बताया कि उपचुनाव के लिए होने वाले मतदान की सभी तैयारियों को पूरा कर पो¨लग पाíटयों को रवाना कर दिया गया है। 14 जून को मतगणना होगी।

पोलिंग पार्टियों में 400 कर्मी

पोलिंग पार्टियों में 100 पीठासीन अधिकारी, 100 मतदान अधिकारी प्रथम, 100 मतदान कर्मी द्वितीय और 100 मतदान कर्मी तृतीय शामिल है। कुल 72 मतदेय स्थलों पर 99 पदों के लिए मतदान होगा।

17 वार्डो में मतदान आज, तमाम तैयारियां पूरी

ब्लाक मवाना के अंतर्गत शनिवार को तीन गांव भैंसा, बातनौर व फिटकरी के 17 वार्डों में ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए मतदान शनिवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच शुरू होगा। ब्लॉक स्तर पर चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और शुक्रवार देर शाम तक सभी 14 पो¨लग पाíटयां मतदेय स्थलों पर पहुंच गईं।

दो मई को संपन्न

मवाना ब्लाक की 47 ग्राम पंचायतों में दो मई को चुनाव संपन्न हुआ था, जिसमें 47 ग्राम प्रधान चुने गए थे। उधर, 615 ग्राम पंचायत सदस्यों के स्थान पर 315 का चयन हो गया था, जबकि 263 ग्राम पंचायत सदस्यों के पद रिक्त रह गए थे। जिनमें 246 उम्मीदवार निíवरोध चुन लिए गए थे। शेष 17 वाडों में ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव के लिए शनिवार को मतदान होगा। जिसमें गांव भैंसा में 10 वार्ड, फिटकरी के 5 और बातनौर गांव के 2 वार्ड शामिल हैं। उपरोक्त गांवों में 13 बूथों पर मतदान होगा।

कड़ी सुरक्षा में मतदान

उक्त वार्डों में चुनाव के लिए सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आरंभ होगा और शाम 6 बजे तक चलेगा। सहायक विकास अधिकारी पंचायत प्रदीप शर्मा ने बताया कि 14 पो¨लग पाíटयां मतदेय स्थलों पर पहुंच गई हैं। ग्राम पंचायत सदस्य पदों के चुनाव में लगभग छह हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कुल 43 उम्मीदवार चुनाव में भाग्य आजमा रहे हैं। ब्लाक स्तर पर चुनाव की सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। मतदान के बाद मतपेटियां ब्लाक पर ही जमा की जाएंगी। मतगणना 14 जून को सुबह आठ बजे आरंभ होगी।

Posted By: Inextlive