शहर में जगह जगह जल रहा कूड़ा, निगम सिर्फ पानी के छिड़काव में जुटा

लाख कोशिश के बावजूद भी प्रदूषण के स्तर में नहीं आ रही कोई कमी

Meerut। सíदयों की शुरुआत के साथ ही मेरठ की आबोहवा में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। ग्रैप लागू हुए 15 दिन से अधिक समय हो चुका है, बावजूद इसके शनिवार को मेरठ का प्रदूषण स्तर यानि एक्यूआई दिल्ली के बराबर पहुंच गया। हालांकि निगम की टीम केवल वीआईपी इलाके की धूल साफ करने मे जुटी रही।

367 पहुंचा मेरठ का एक्यूआई

शनिवार को मेरठ का एक्यूआई 367 रहा यानि बेहद खराब स्तर पर। जबकि शुक्रवार को एक्यूआई 300 दर्ज किया गया था। एक दिन में 67 अंक का उछाल दर्शा रहा है कि शनिवार को शहर में जगह जगह पॉल्यूशन और कूडे़ में आग का स्तर काफी अधिक रहा जिसका असर शाम को शहर की हवा में दिखाई दिया। केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड के अनुसार दोपहर चार बजे जारी यह स्तर दिल्ली के बराबर रहा। शनिवार को दिल्ली का एक्यूआई भी 367 था। हालांकि मेरठ के आसपास के सभी जनपदों का हाल शनिवार को बुरा ही रहा। फिर चाहे वह गाजियाबाद हो या ग्रेटर नोएडा सब प्रदूषण के बेहद खराब स्तर पर यानि रेड अलर्ट में रहे।

यह रहा शनिवार का एक्यूआई

दिल्ली 367

ग्रेटर नोएडा 368

मेरठ 367

बुलंदशहर 379

बागपत 364

गाजियाबाद 363

वीआईपी इलाके तक अभियान

वहीं नगर निगम की टीम का पॉल्यूशन रोकने का अभियान शनिवार को भी शहर के वीआईपी वार्ड सिविल लाइन तक सीमित रहा। दिनभर सíकट हाउस चौराहे से लेकर कमिश्नरी चौराहे तक निगम की टीम के कर्मचारी पानी का छिड़काव और साफ सफाई कर आला अधिकारियों को अपना काम दिखाने में जुटे रहे। हालांकि दिल्ली रेाड, गढ़ रोड और हापुड़ रोड पर भी पानी का छिडकाव किया गया।

नहीं दिखी कूडे़ में आग

वहीं शनिवार को दिल्ली रेाड समेत, माधवपुरम, नौचंदी मैदान समेत कई इलाकों में कूड़े में आग जलती मिली। हालांकि, अभी भी कूड़े में आग लगाने वाले पकड़ से दूर हैं।

रोड स्वी¨पग मशीन से सफाई

निगम ने धूल उड़ने पर नियंत्रण के लिए कवायद शुरू की है। जोनल सेनेट्री अधिकारी अरुण खरखोदिया ने बताया कि एक सप्ताह में रोड स्वी¨पग मशीन से शहर के सभी डिवाइडरों के किनारे जमी धूल को साफ कर दिया जाएगा। शनिवार को सूरजकुंड वाहन डिपो अंतर्गत सड़क के डिवाइडर किनारे जमी धूल की सफाई शुरू की गई।

Posted By: Inextlive