झुग्गियों में रखी पुरानी पॉलीथिन से फैली आग

आग लगते ही बम की तरह हवा में फटे गैस सिलेंडर

Meerut। हापुड़ रोड स्थित आशियाना कालोनी सुबह लगभग 3 बजे आग की लपटों से घिर गई और डेढ़ सौ ज्यादा झुग्गियों में रहने वाले लोगों ने किसी तरह भागकर जान बचाई। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की 10 गाडि़यों ने किसी तरह आग पर काबू पाया।

शुरू हुई जांच

लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र के आशियाना कालोनी में स्थित शाहआलम के प्लाट को किराए पर लेकर शहर में कूड़ा बीनने वाले डेढ़ सौ संदिग्ध लोगों ने झुग्गी बना रखी है। वहां पर करीब ढाई से तीन हजार लोग अपने परिवार के रहते हैं। सोमवार तड़के करीब 3 बजे एक झुग्गी में अचानक आग लग गई। देखते ही देखते उसने वहां पर डेढ़ सौ से ज्यादा झुग्गियों को अपनी चपेट में ले लिया।

फटने लगे सिलेंडर

आसपास के लोगों ने बताया कि करीब डेढ़ सौ झुग्गियों में 50 से ज्यादा छोटे-बड़े गैस के सिलेंडर रखे हुए थे, जो आग का गोला बनकर फटने लगे, जिसके चलते वहां पर हड़कंप मच गया। आग लगने की सूचना पह वहां पहुंचे आशियाना कालोनी के सैकड़ों लोगों ने झुग्गियों में फंसे लोगों को बाहर निकाला।

पशु-पक्षी व पेड़ झुलसे

आग में धार्मिक स्थल तथा वहां पर लगे कई साल पुराने पेड़ भ्ाी झुलस गए। यही नहीं झुग्गी झोपड़ी में बंधे हुए पशु-पक्षी भी स्वाहा हो गए।

खतरनाक प्लास्टिक

सभी झुग्गियों में पुरानी पॉलीथिन व प्लास्टिक का सामान भरा था। प्लास्टिक ने आग पकड़ ली, जिसके चलते आग पूरी बस्ती में फैल गई।

बच्चों को लेकर भागे

संदेश अली ने बताया कि जब उनकी झुग्गी में आग लगी तो वह समझ नहीं सके। उन्होंने सोते हुए परिवार को उठाया। बच्चों को गोद में लेकर बाहर की तरफ भाग लिए। अब्दुल मजीद ने बताया कि दो मिनट भी देर हो जाती तो उनका पूरा परिवार स्वाहा हो जाता।

Posted By: Inextlive