बेमौसम की बारिश से 20 से 40 रुपए पहुंचा आलू का दाम

Meerut। दिसंबर में हुई बेमौसमी बारिश से एक तरफ जहां मौसम में ठंड बढ़ गई वहीं दूसरी तरफ सीजनल सब्जियों के दाम में भी ठंड की तरह उछाल आ गया है। प्याज के लगातार बढ़ते दाम से परेशान आम जन को अब आलू के बढ़ते दाम सताने लगे हैं। हालत यह है कि बाजार में दस दिन पहले तक 18 से 20 रुपए प्रति किलो बिकने वाला नया आलू बरसात के बाद 35 से 40 रुपए किलो तक पहुंच गया है। यह दाम अभी और आगे बढ़ने की पूरी उम्मीद है।

40 रुपए किलो नया आलू

बरसात से पहले बाजार में नए आलू की खेप आनी शुरु हो गई थी। इससे पहले पुराना आलू बाजार में 15 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा था, लेकिन बरसात के बाद दोनो प्रकार के आलू का गणित बिगड़ गया। बरसात के कारण नए आलू की आमद रुकने से जहां नए आलू का दाम एकदम से बढ़ना शुरु हो गया है वहीं पुराने आलू की कमी होने पर उसके दाम में बढ़ना शुरु हो गए हैं। पुराने आलू का दाम भी अब 20 से बढ़कर 35 से 40 रुपए प्रति किलो पहुंच गया है।

50 के पार होगा दाम

मंडी के व्यापारियों की मानें तो पिछले माह तीन दिन हुई बारिश से आलू की पूरी फसल खराब हो गई है। इस तीन दिन की बारिश का असर इस पूरे महीने आलू की आमद पर पड़ेगा। चिप्सोना नया आलू की सप्लाई मंडी में 70 प्रतिशत तक खत्म हो गई है। ऐसे में मात्र 30 प्रतिशत आलू मनमाने दाम पर बेचा जाएगा। इससे आलू का दाम 50 रुपए तक पहुंचने की पूरी आशंका बन गई है।

प्याज पहुंची 100 रुपए पार

वही पहले से ही मंहगी चल रही प्याज के दाम में गत सप्ताह 5 से 10 रुपए की कमी आना शुरु हुई थी। लेकिन बारिश ने प्याज की कमी में आ रही राहत को भी विराम लगा दिया। प्याज जहां कुछ इलाकों में 80 रुपए प्रति किलो पहुंच गई थी वहीं अब यह प्याज 80 को छोड़ 100 रुपए पर आकर रुक गई है। शहर में पहले से ही कई इलाकों में 100 रुपए प्रति किलो प्याज बेची जा रही थी लेकिन अब यहां 100 से बढ़कर 120 रुपए प्रति किलो पहुंच गई है।

बरसात का असर आलू की फसल पर पड़ा है, जिस कारण से अभी कुछ दिन तक आलू के दाम उछाल पर रहेंगे।

अशोक प्रधान, नवीन मंडी अध्यक्ष

आलू 40 रुपए तक पहुंच गया है। बरसात के कारण नया व पुराना दोनो आलू का दाम मंडी में ही 35 रुपए तक पहुंच गया है। ऐसे में फुटकर में 40 रुपए से कम नही बिक रहा है।

अर्जुन सोनकर, लालकुर्ती मंडी थोक व्यापारी

Posted By: Inextlive