एमबीबीएस के कोर्स को बदलने के लिए शुरू हुई तैयारियां

अगले माह तक बोर्ड ऑफ स्टडीज की मीटिंग में नए कोर्स की होगी घोषणा

Meerut। बीते दो साल से अब तक लगातार चल रहे है। नकल के मामलों को लेकर अब यूनिवíसटी ने एमबीबीएस के कोर्स को बदलने के लिए तैयारियां शुरु कर दी है। उम्मीद है कि अगले माह तक बोर्ड ऑफ स्टडीज की मीटिंग में नए कोर्स की घोषणा की जाएगी। इसकी तैयारियां चल रही है, ऐसा बताया जा रहा है कि नए कोर्स को इस तरह से तैयार किया जा रहा है ताकि नकल की संभावना न रहे, ऐसे में अब सीसीएसयू में जल्द ही एमबीबीएस संबंधित कुछ कोर्स बदले जा रहे है, विभिन्न तरह के नए टॉपिक्स जोड़ने की तैयारियां हैं।

मीटिंग में होगा फैसला

प्रोवीसी, प्रो। वाई विमला के अनुसार एमबीबीएस संबंधित कई कोर्स अपडेट हुए हैं, जो जल्द ही बदले हुए कोर्स साझा होंगे। इसके अलावा पेपर का पैटर्न भी इस साल से बदलने की तैयारियां है ताकि किसी तरह की दिक्कत न हो। इसको लेकर पूरी तैयारियां कर ली है। बोर्ड स्टडी मेम्बर की मीटिंग में ही सब तय होगा।

अगले महीने होगी मीटिंग

गौरतलब है किसीसीएसयू में दो साल पहले एमबीबीएस कॉपी अदला बदली का मामला सामने आया था। इसकी एसआईटी में जांच हो रही है, वहीं 2019 में यूनिवर्सिटी में 12 स्टूडेंट डिवाइस के साथ पकड़े गए थे। इस साल भी कई स्टूडेंट एमबीबीएस में नकल करते पकड़े गए है। इसके तहत इस बार नकलचियों पर लगाम कसने के लिए यूनिवíसटी ने इस बार कोर्स बदलने का फैसला लिया है, इसको लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। बताया जा रहा है कि इस बार कोर्स को प्रैक्टिकल बेस पर ही बनाया जा रहा है, जो अगले महीने बोर्ड ऑफ स्टडीज की मीटिंग में तय कर दिया जाएगा, नए कोर्स के आधार पर ही नकलचियों को नकल करने का जरिया कम मिलेगा। इससे नकल को काफी हद तक कम किया जा सकेगा।

प्रैक्टिकल पर होगा फोकस

ऐसा बताया जा रहा है कि अभी नया कोर्स साझा नही किया जाएगा, जबतक मीटिंग में पास न हो, लेकिन प्रैक्टिकल 70 प्रतिशत कर दिया जाएगा, ताकि नकल की संभावना कम हो, इससे काफी हद तक नकल कम होगी, इसी साल से नया कोर्स लागू किया जाएगा जो अगले महीने ही तय हो जाएगा, इसके बाद ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों स्तर पर इसकी पढ़ाई होगी।

Posted By: Inextlive