लोगों ने पाठ करने के बाद लगाया भोग, फेसबुक पर किए गुरुद्वारा के लाइव दर्शन

Meerut। कोरोना के चलते सिख धर्म के आठवें गुरु हरिकिशन जी का प्रकाश पर्व मंगलवार को लोगों ने घरों में ही मनाया। इस दौरान शहर के गुरुद्वारों में जहां सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए चार पांच लोगों द्वारा पाठ किया गया, वहीं घरों पर ही प्रसाद का भोग लगाया। गुरुद्वारों में सभी को फेसबुक पर लाइव दर्शन करवाए गए तो कुछ लोगों ने अपने घर पर ही नगर कीर्तन की झांकी लगाई। यही नहीं लोगों ने घर पर प्रसाद बनाकर आसपास के लोगों में बांटा। इसी तरह से प्रकाश पर्व मनाया गया।

ऑनलाइन सुना पाठ

सिख समुदाय के लोगों ने मंगलवार को अरदास कर बाबा जी से जल्द ही इस वायरस से मुक्ति दिलाने की इच्छा रखी। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर व फोन कॉल्स कर सभी ने एक दूसरे को प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं दीं। वहीं गुरुद्वारे न जाने पाने की वजह से लोगों ने फेसबुक पर गुरुद्वारों के लाइव दर्शन किए व ऑनलाइन पाठ सुनकर बाबाजी को याद किया। थापरनगर गुरूद्वारा गुरु सिंह सभा के सेवक सरदार रंजीत सिंह जस्सल ने बताया कि गुरुद्वारा में कीर्तन दरबार लगाया गया था, लेकिन लोग ज्यादा नहीं थे। भीड़ नहीं होनी थी इसलिए गिनती के चार-पांच लोगों को ही पाठ में बैठाया गया। वहीं सदर गुरुद्वारा में भी पाठ का आयोजन किया गया, जो गुरुद्वारा के ग्रंथी जी ने किया था। लालकुर्ती कलघीधर गुरुद्वारा व शास्त्रीनगर गुरुद्वारा में पाठ किया गया।

पाठ करने के बाद प्रसाद बनाया व अरदास के बाद भोग लगाकर परिवार के सभी लोगों ने खाया।

सिमरन कौर

परिवार के सदस्यों ने साथ बैठकर पाठ किया था, हमने गुरुद्वारा के लाइव दर्शन किए, उसके बाद भोग लगाया।

महक

हर बार गुरुद्वारा जाते हैं। इस बार घर पर ही गुरु पर्व मनाया। इसके साथ ही अरदास की थी कि सभी को ठीक रखें तथा वायरस दूर हो।

जसविंदर नागपाल

हमारे पूरे परिवार ने पाठ कर बाबा जी से अरदास की कि ये कोरोना वायरस को जल्द खत्म करे। अरदास के बाद भोग लगाया।

सन्नी

Posted By: Inextlive