सेनेटाइजर मशीन से होगी हॉस्टलस में सुरक्षा, वॉशरूम में भी रखनी होगी हैंडवॉश व सेनेटाइजर की मशीन

मास्क है जरुरी, थर्मल स्क्रीनिंग व सेनिटाइजेशन का रखा जाएगा ध्यान

Meerut। आज से सीसीएसयू में यूजी व पीजी के मेन एग्जाम शुरु होंगे। कोरोना काल में तीन पालियों में शुरु होने वाली इन परीक्षाओं को लेकर विभिन्न तरह के निर्देश दिए गए है। कोरोना काल में पूरे बचाव के साथ परीक्षाएं शुरू कराने के लिए विभिन्न नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है, इसके तहत केंद्रों पर मास्क व स्रेनेटाइजेशन का पूरा ध्यान रखने को कहा गया है। इसके साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग करने के लिए भी कहा गया है। साथ ही हॉस्टल के गेट व वॉशरुम के पास स्रेनेटाइजर की मशीन लगाने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए हर हॉस्टल में सीसीटीवी कैमरे से मास्क न पहनने वालों की निगरानी भी करने का फैसला लिया गया है,

दिए गए निर्देश

कोरोना संक्रमण को देखते हुए आज से शुरू होने वाले एग्जाम में यूनिवर्सिटी बिल्कुल भी लापरवाही नहीं चाहती है। ऐसे में यूनिवर्सिटी में विभिन्न तरह के निर्देश दिए गए है। इसके तहत सभी क्लासेज परिसर में न होकर अब ऑनलाइन चलाने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही जहां पर एग्जाम या प्रैक्टिकल है वो वैसे ही चलेंगी जैसे चल रही है। उनमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। कोरोना को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने पर जोर दिया गया है। यूनिवर्सिटी या किसी विभाग में एक बार में अधिक संख्या में प्रवेश नहीं किया जाएगा।

छह फीट की दूरी

चीफ प्रॉक्टर प्रो। बीरपाल के अनुसार छह फीट की दूरी का ख्याल रखना जरुरी है। टीचर्स, स्टूडेंट, के लिए रुमाल, टिशू या कोहनी में खांसने व छींकने तथा, चेहरा, आंख, नाक छूने से बचने के लिए पोस्टर जगह जगह लगावाए जाएंगे।

हर रूम में आधी सीट

वीसी प्रो। एनके तनेजा के अनुसार हर रूम में एग्जाम के समय में आधी सीटों पर बैठने का इंतजाम किया गया है। आधी सीटें खाली रहेंगी, उन पर क्रॉस का निशान होगा। इसके साथ ही सभी को थर्मल स्क्रीनिंग करके ही एंट्री दी जाएगी, सेनेटाइज करके ही एंट्री दी जाएगी। पहला एग्जाम सुबह सात से दस, दूसरा 11 से 1 व तीसरी पाली दोपहर दो से पांच बजे तक चलेगी।

परीक्षा के एक दिन पहले सेंटर बदला

शुक्रवार को कुछ परीक्षा केंद्रों में बदलाव किया गया। इसमें केएसबी देवी डिग्री कालेज अनूपशहर का परीक्षा केंद्र डीपीबीएस डिग्री कालेज अनूपशहर से बदलकर आइपी कालेज बुलंदशहर कर दिया गया। एएस पीजी कालेज मवाना का सेंटर स्वामी कल्याण देव डिग्री कालज हस्तिनापुर कर दिया गया है। यहां साहब सिंह डिग्री कालेज मुजफ्फरनगर की परीक्षा होने वाली थी। इसके अलावा एएस कालेज ¨सकदराबाद बुलंदशहर कको हटाकर डीएवी कालेज बुलंदशहर को नोडल केंद्र बनाया गया है।

ये होगी व्यवस्था

सभी मास्क लगाकर आएंगे

सी¨टग प्लान की व्यवस्था कोविड-19 के मद्देनजर होगी।

हर पाली की परीक्षा खत्म होने के बाद परीक्षा कक्ष में सेनेटाइजेशन होगा।

परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्कै¨नग की जाएगी

परीक्षार्थियों के परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पहले साबुन से हाथ धोने या हैंड सैनेटाइजेशन की सुविधा करेंगे।

Posted By: Inextlive