फाइनल ईयर के एग्जाम को लेकर हुआ बदलाव, सीसीएसयू में तैयारी शुरू

80 हजार स्टूडेंट हैं फाइनल ईयर में, 20 फीसदी पेपर पहले ही हो चुके हैं

Meerut। केंद्र सरकार एवं यूजीसी के निर्देशों पर अब प्रदेशभर की यूनिवíसटीज में फाइनल ईयर के एग्जाम कराने का फैसला हो गया है। इसके तहत अब सीसीएसयू ने भी एग्जाम कराने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं यूनिवर्सिटी की ओर से स्टूडेंट्स को फाइनल ईयर के एग्जाम देने के लिए तैयार रहने को बोला गया है। कॉलेजों को भी बोला गया है कि वो एग्जाम को लेकर स्टूडेंट को जागरुक कर दें कि एग्जाम होने है। यूनिवर्सिटी की मानें तो जल्द ही एग्जाम की डेट भी तय कर दी जाएगी।

ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर एग्जाम

सरकार द्वारा यूनिवर्सिटीज को फाइनल ईयर की परीक्षा कराने को लेकर हरी झंडी मिलने के बाद सीसीएसयू में फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। यूपी की सभी यूनिवíसटीज के मुकाबले सीसीएसयू में फाइनल ईयर के एग्जाम कराना बेहद आसान होगा। यूनिवíसटी में ये सभी पेपर पहले से ही ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर हैं।

एक घंटे का पेपर

अभी तक दो घंटे का यह पेपर अब एक घंटे का होगा। 100 प्रश्नों की जगह स्टूडेंट्स को 50 सवालों के जवाब देने होंगे। आधे प्रश्न और समय घटाकर सीसीएसयू में एक ही दिन में पांच से छह पालियों में परीक्षा कराने की बात चल रही है। केवल फाइनल ईयर के पेपर होने से सामाजिक दूरी के नियमों का पालन भी हो सकेगा।

20 फीसदी पेपर हो चुके

दरअसल, यूनिवíसटी में फाइनल ईयर में 80 हजार स्टूडेंट हैं। हालांकि यूनिवर्सिटी में फाइनल ईयर के 20 फीसदी पेपर पहले ही हो चुके हैं। सूत्रों की मानें तो वीसी की चार सदस्यीय समिति ने भी फाइनल ईयर के पेपर कराने की संस्तुति की है। समिति ने केवल प्रथम एवं द्वितीय वर्ष को ही प्रमोट करने का सुझाव दिया है। इसके आधार पर ही सीसीएसयू और विभिन्न कॉलेजों में फ‌र्स्ट ईयर व सेकेंड ईयर के स्टडेंट्स को प्रमोट करने की बात चल रही है।

थर्ड ईयर के एग्जाम को लेकर यूनिवíसटी में डेट जल्द तय की जाएगी। कॉलेजों को भी बोला गया है कि वो अपने यहां एग्जाम कराने की तैयारी कर लें। एक दिन में पांच से छह पालियों में एग्जाम होंगे, इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive