कोरोना काल में बंदी और कैदी भी लगातार बना रहे है मास्क और पीपीई किट

फैक्ट्री से आर्डर मिलने के बाद भारी मात्रा में बनेगी किट

फिलहाल जेल यूज के लिए जेल प्रशासन तैयार करा रहा है किट

Meerut। कोरोना काल में जेल में मास्क के बाद अब पीपीई किट भी बननी शुरू हो गई है। पहले तो मेरठ और आसपास की जेलों की आपूíत के लिए पीपीई किट तैयार की जा रही है। यदि फैक्ट्री से आर्डर मिलेंगे तो उनके लिए भी पीपीई किट तैयार की जाएगी। जेल में रोजाना 100 से ज्यादा पीपीई किट तैयार की जा रही है। जेल में कोरोना संक्रमितों के पास खाना देने और दवा देने के लिए जाने के लिए पीपीई किट तैयार की गई है। जेल अधिकारियों का कहना है कि बंदी और कैदी पीपीई किट बनाना जानते हैं। मास्क के बाद अब जेल में पीपीई किट तैयार की जा रही है। यदि जरूरत पड़ी तो मार्केट के लिए भी पीपीई किट भी तैयार कराकर दी जाएगी।

दी गई ट्रेनिंग

कोरोना काल के संकट के समय में जेल अधिकारी भी पूरी तरह से लोगों की मदद करने के लिए जुटे है। शहर में किसी तरह की मास्क की कमी न हो, इसको लेकर पहले मास्क को तैयार कराया गया। इतना ही नहीं अब पीपीई किट के लिए बंदियों को ट्रेंड किया गया। अब पीपीई किट को बड़े पैमाने पर बनाया जा रहा है।

पीपीई किट तैयार

दरअसल मेरठ में अस्थायी और स्थायी जेल है यहां पर करीब 2500 बंदी हैं, जिसमें से कुछ बंदी संक्रमित भी हो जाते हैं या यह कहें जो बंदी कोर्ट में पेश होकर सीधा अस्थायी जेल जा रहे हैं तो जब उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव नहीं आती तब तक उनको अलग ही रखा जाता है। कुछ ऐसे बंदी जिसमें सिम्टम्स आ रहे हैं तो उनको खाना देने के लिए पीपीई किट पहनकर जाना होता है। ऐसे लोगों के लिए पीपीई किट तैयार की जा रही है, जिनको लक्षण आ रहे है और उनको दूर से ही पीपीई किट पहनकर उनको दवा और खाना दिया जा रहा है।

पूरी कर रहे डिमांड

इसके साथ ही जेल अस्पताल में डाक्टर भी पीपीई किट पहनकर बंदियों और मरीजों को देख रहे है। आसपास के जेलों में भी पीपीई किट भेजी जा रही है। रोजाना सौ किट तैयार की जा रही है। जेल अधिकारियों का कहना है कि जेल की डिमांड पूरी होने के बाद मार्केट के लिए भी पीपीई किट तैयार की जाएगी। यदि किसी फैक्ट्री का आर्डर आता है तो उनके आर्डर पर भी पीपीई किट तैयार कराई जाएगी।

जेल में मास्क और पीपीई किट तैयार की जा रही है। पीपीई किट फिलहाल हम अपने यूज के लिए तैयार करा रहे है। फैक्ट्री मालिक यदि आर्डर देंगे तो लोगों के लिए पीपीई किट भी तैयार की जाएगी।

बीडी पांडे, जेल सुप्रीटेंडेंट, चौधरी चरण सिंह जिला कारागार, मेरठ

Posted By: Inextlive