30 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

कैंपस और कॉलेजों में एमएड के लिए इस बार एक ही टेस्ट

Meerut। सीसीएसयू व कॉलेजों में एंट्रेंस टेस्ट से प्रवेश को आवेदन के लिए अंतिम तिथि बढ़ गई है। सीसीएसयू ने लास्ट डेट 20 जुलाई को बढ़ाकर 30 जुलाई कर दिया है। सीसीएसयू के अनुसार स्टूडेंट एमफिल, एमएड, बीपीएड, एलएलएम और एमपीएड कोर्स में 30 जुलाई तक उक्त वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। कैंपस और कॉलेजों में एमएड के लिए इस बार एक ही टेस्ट होना है। ऐसे में जो स्टूडेंट सेशन 2020-21 में केवल कॉलेजों में ही पाना चाहते हैं उन्हें भी 30 जुलाई तक ही आवेदन करने होंगे। प्रिंटआउट भेजने की जरुरत नहीं, अपने पास रखें एंट्रेंस टेस्ट में ऑनलाइन आवेदन और फीस सहित समस्त प्रक्रिया पूरी करने के बाद स्टूडेंट को प्रिंट आउट सीसीएसयू कैंपस में भेजने की जरुरत नहीं है। स्टूडेंट आवेदन पत्र का प्रिंट आउट अपने पास रखें, काउंसिलिंग और प्रवेश के वक्त स्टूडेंट को ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट आउट प्रस्तुत करना होगा। ऐसे में छात्र अभी केवल ऑनलाइन आवेदन करें और प्रिंटआउट अपने पास रखें।

परीक्षा समिति में होगा फैसला

वैदिक कोर्स में डिप्लोमा-सíटफिकेट कोर्स में करें आवेदन सीसीएसयू के गणित विभाग में जारी वैदिक गणित में छह महीने के डिप्लोमा एवं एक साल के सíटफिकेट कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं, स्टूडेंट सीसीएसयू की वेबसाइट पर 30 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रवेश के लिए टक्कर

सीसीएसयू और कॉलेजों में एंट्रेंस टेस्ट से होने वाले कोर्स में प्रवेश को एमएड एवं एलएलएम कोर्स आवेदनों में टॉप पर हैं.एमएड में फॉर्म का आंकड़ा दो हजार जबकि एलएलएम में 17 सौ तक पहुंच गया है.एमफिल कोर्स में केवल एजुकेशन में ही मंगलवार तक सीटों से 16 गुना अधिक आवेदन हो चुके हैं.हालांकि कई कोर्स में सीटों से कम आवेदन भी आए हैं यदि यही स्थिति आगे भी रही तो एमफिल के कई कोर्स में छात्रों को आसानी से एडमिशन मिल जाएगा। 26 तक विवि में 11 हजार 200 ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से 5837 ने ही आवेदन प्रक्रिया पूरी की है लेकिन संपूर्ण आवेदन में केवल कुछ कोर्स में ही स्टूडेंट में प्रवेश को कड़े मुकाबले की स्थिति बन रही है। जुलाई के आखिर तक इन कोर्स में प्रवेश में कांटे की टक्कर और अधिक होने के आसार हैं। कैंपस में एमफिल उर्दू, संस्कृत एवं हिन्दी में पांच-पांच सीटें हैं जबकि अन्य एमफिल कोर्स में दस-दस

आवेदन की स्थिति कोर्स

आवेदन

एमएड 1935

एमपीएड 398

बीपीएड 725

एलएलएम 1701

एमफिल बॉटनी 70

एमफिल केमेस्ट्री 63

एमफिल एजुकेशन 165

एमफिल अंग्रेजी 86

एमफिल जेनेटिक्स 26

एमफिल हिन्दी 41

एमफिल हॉíटकल्चर 14

एमफिल मासकॉम 14

एमफिल गणित 100

एमफिल जूलॉजी 69

एमफिल संस्कृत 21

एमफिल सांख्यिकी 14

एमफिल उर्दू 16

इस बार सीटों से अधिक आवेदन हो रहे है, हो सकता है सीट बढ़ानी पड़े अभी फिलहाल टेस्ट के बाद ही क्लीयर हो पाएगा, अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है, फिलहाल एमफिल व एमएड के स्टूडेंट अधिक है।

प्रो.वाई विमला, प्रोवीसी सीसीएसयू

Posted By: Inextlive