अब शताब्दीनगर से मोदीपुरम तक नहीं पड़ेगा बिजली आपूर्ति पर असर

रैपिड रेल के निर्माण के साथ पावर कट की समस्या भी होगी दूर

आरआरटीएस के तहत अंडरग्राउंड केबिल डालने का काम तेज

Meerut। रैपिड रेल के काम के दौरान एनसीआरटीसी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में नेक्स्ट-जनरेशन मोबिलिटी सॉल्यूशन प्रदान करने करेगा। इसके साथ ही आरआरटीएस परियोजना की वजह से कई बुनियादी यूटिलिटी इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है।

हो रही शिफ्टिंग

इसके तहत 33 केवी और अन्य इलेक्ट्रिक हाई टेंशन बिजली लाइनों की शिफ्टिंग या मोडिफिकेशन का कार्य चल रहा है। इस काम में लाइनों को (सिंगल सíकट) से बदलकर एनसीआरटीसी के बिछे डबल सíकट भूमिगत केबल पर शिफ्ट किया जा रहा है।

85 फीसदी कार्य पूरा

एनसीआरटीसी 33 केवी तक के ओवरहेड विद्युत वितरण लाइनों को शिफ्ट या मोडिफाई कर रहा है। इसका तकरीबन 85 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। इसके साथ- साथ अभी तक 45 से ज्यादा ट्रांसफार्मर शिफ्ट हो चुके हैं।

होगी निर्बाध आपूर्ति

प्रत्येक ओवरहेड सíकट के लिए, एनसीआरटीसी दो भूमिगत केबल (एक रनिंग और एक स्टैंडबाई के रूप में) प्रदान कर रहा है। इससे शताब्दी नगर से मोदीपुरम तक बिजली की निर्बाध आपूíत होगी।

होंगे दो फायदे

अधिकारियों के मुताबिक भूमिगत वितरण नेटवर्क के दो महत्वपूर्ण फायदे होंगे। पहला, बिजली ब्रेकडाउन कम से कम होगा। ओवरहेड विद्युत लाइन बहुत बार तेज हवा या आंधी आने से क्षतिग्रस्त हो जाती है। इससे फाल्ट आ जाते हैं.अब भूमिगत केबल होने से ब्रेकडाउन व अन्य फाल्ट से लगभग छुटकारा मिल जाएगा। क्षेत्र को निर्बाध बिजली की आपूíत होगी। भूमिगत विद्युत केबल से बिजली चोरी और ब्रेकडाउन से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा दिल्ली से मेरठ के बीच रीजनल रैपिड रेल के लिए बिजली की तकरीबन 44 ईएचटी लाइनों का स्थानांतरण किया जा रहा है। इनमें से 36 का सफल स्थानांतरण अब तक हो चुका है।

--------

आज से शटडाउन शुरू

रैपिड रेल प्रोजेक्ट के काम के लिए एनसीआरटीसी और सड़क चौड़ीकरण के लिए एनएचएआई ने पीवीवीएनएल से बिजली का शटडाउन लिया है। यह सोमवार से शुरू होगा। यह प्रक्रिया 29 अगस्त तक चलेगी।

होगा पावर कट

शटडाउन के दौरान दो से तीन घंटे कार्य क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी। सोमवार को रैपिड रेल कार्य के लिए 33 केवी एमईएस, 33 केवी आरटीओ और 33 केवी अम्हेड़ा बिजलीघर की आपूर्ति सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक बाधित रहेगी। हालांकि एमईएस बिजलीघर की आपूर्ति वैकल्पिक तौर पर सुचारू रखने की तैयारी है, जबकि 24 अगस्त को रामलीला ग्राउंड, 11 केवी रडार और 11 केवी ड्रीम सिटी फीडर की आपूर्ति भी इसी समय पर बाधित रहेगी,

बना शेड्यूल

इसी तरह अन्य दिनों में टीपी नगर, घंटाघर, माधवपुरम, रुड़की रोड, अंसल फीडर, ध्यानचंद नगर, मोहकमपुर, श्रद्धापुरी आदि बिजलीघरों में भी शटडाउन रहेगा। वहीं रविवार को एमईएस बिजलीघर की लाइन में फाल्ट होने से करीब एक घंटे आपूर्ति बाधित रही।

Posted By: Inextlive