देश की प्रतिष्ठित आरएएफ एकेडमी ऑफ पब्लिक ऑर्डर में अब होगी परमानेंट तैनाती

इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ एकेडमी में होंगे इंटरनेशनल और मॉर्डन ट्रेनिंग इक्यूपमेंट्स

Meerut। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त आरएएफ एकेडमी ऑफ पब्लिक ऑर्डर (रैपो) को अब केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय का अप्रूवल मिल गया है। फिलहाल एकेडमी आरएएफ 108वीं बटालियन से अटैच है। ऐसे में अब मेरठ स्थित आरएएफ की एकेडमी में इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ विभिन्न पदों पर स्थायी तैनातियां भी की जाएंगी। गत दिनों केंद्र सरकार के अप्रवूल के बाद कोर टीम में शामिल आरएएफ अधिकारियों का मनोबल बढ़ा है तो वहीं देश को एक प्रशिक्षण संस्थान भी मिला है। जो देश में आंतरिक सुरक्षा को बरकरार रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

2013 में हुई थी स्थापना

10 नवंबर 2013 को तत्कालीन गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने इस एकेडमी का उद्घाटन किया था। अ‌र्द्धसैनिक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा रैपो का संचालन आरएएफ 108 बटालियन परिसर में किया जा रहा है। आरएएफ अ‌र्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ की विशेष दंगा नियंत्रण इकाई है। केंद्रीय पुलिस एवं अ‌र्द्धसैनिक बलों के अलावा राज्य पुलिसकर्मियों को भी जनव्यवस्था प्रबंधन, दंगा नियंत्रण, भीड़ प्रबंधन, मीडिया प्रबंधन, आपदा प्रबंधन, मानवाधिकार कानून के संबंध में यहां प्रशिक्षित किया जाता है। अकादमी को मान्यता मिलने से यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के ट्रेनिंग प्रोग्राम का संचालन किया जा सकेगा। वहीं इंफ्रास्ट्रक्चर में भी इजाफा होगा। फिलहाल एकेडमी का संचालन वेदव्यासपुरी में किया जा रहा है।

अफसरों की होगी स्थायी तैनाती

केंद्र सरकार के इस फैसले के एकेडमी में अब स्थायी तैनाती हो सकेंगी। फिलहाल 108वीं बटालियन के डीआईजी (रैपो) संदीप गोकेल और प्रभारी कमांडेंट(रैपो) शैलेंद्र कुमार, डिप्टी कमांडेंट शिल्पा कुमार और 194वीं बटालियन के असिस्टेट कमांडेंट (एसी) ट्रेनिंग पवन अकोजी के निर्देशन में ट्रेनिंग प्रोग्राम का संचालन का हो रहा है। अप्रूवल मिलने के बाद एकेडमी आरएएफ सेक्टर के कंट्रोल में रहेगी। आरएएफ के आईजी अरुण कुमार समेत प्रभारी कमांडेट शैलेंद्र कुमार, डिप्टी कमांडेंट शिल्पा कुमार आदि ने एकेडमी के अप्रूवल के लिए प्रयास किए थे।

बढ़ेगा इंफ्रास्ट्रक्चर

फिलहाल एकेडमी में एक एडम (एडमिनिस्ट्रेशन) ब्लॉक के अलावा विशाल ग्राउंड, 281 मैन बैरक स्थित हैं। जबकि परिसर में ही दो 180-180 बैरक की बिल्डिंग का निर्माण गत दिनों किया गया है। अप्रवूल मिलने के बाद रेपो एक और एडम ब्लॉक, ट्रेनिंग ब्लॉक के निर्माण के साथ-साथ हॉस्टल और बैरक के निर्माण होंगे। ख्याति प्राप्त एकेडमी को अंतरराष्ट्रीय स्तर की पहचान देने के लिए अत्याधुनिक हथियारों और उपकरणों को भी ट्रेनिंग के लिए रखा जाएगा। एकेडमी का ले आउट प्लान भी पास हो गया है। 201 पदों पर तैनाती की प्रक्रिया भी जल्द ही केंद्र सरकार के निर्देशन में पूर्ण की जाएगी।

इन पदों पर होगी तैनाती

1-डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल

1-कमांडेंट

4-डिप्टी कमांडेंट

4-असिस्टेंट कमांडेंट

4-इंस्पेक्टर

16-सब इंस्पेक्टर

40-हेड कांस्टेबल

60-कांस्टेबल

रैपो को केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय का अप्रूवल मिल गया है। ऐसे में एकेडमी के लिए विभिन्न पदों पर 201 पदों पर नवीन तैनाती ही जाएगी, वहीं इंफ्रास्ट्रक्चर भी डेवलप होगा।

शिल्पा कुमार, डिप्टी कमांडेंट, रेपो, मेरठ

Posted By: Inextlive