रेलवे की तत्काल टिकट बुकिंग व्यवस्था हो रही हैंग

वेटिंग में हजारों आवेदक, नही चल रही साइट

Meerut। दीपावली को मात्र एक दिन बचा हुआ है ऐसे में अधिकतर सभी प्रमुख ट्रेनों में नो रूम होने से लोगो ने तत्काल टिकट का जुगाड़ लगाना शुरू कर दिया है। लेकिन अब तत्काल में भी देरी हो चुकी है। तत्काल बुकिंग की कतार में लगे लोगों को सॉफ्टवेयर हैंग होने से लेने तक वेबसाइट क्रेश होने की समस्या झेलनी पड़ रही है। इस कारण से शनिवार और रविवार को भी तत्काल की भी संभावना काफी कम हो गई है।

वेंटिग का बढ़ रहा दायरा

27 अक्टूबर को दिवाली के चलते लोगों ने घर पहुंचने के लिए पहले से ही रेल टिकट बुक करा लिए थे। इस समय एक भी ट्रेन ऐसी नहीं है जिसमें 25 या 26 अक्टूबर के कंफर्म टिकट भी मिल रहा हो। मेरठ से बनकर या यहां से होकर जाने वाली प्रमुख ट्रेन नौचंदी, संगम, शालीमार, गोल्डन टेंपल और छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में किसी भी श्रेणी का टिकट उपलब्ध नहीं है। 26 अक्टूबर की बात करें तो शालीमार एक्सप्रेस में तो थर्ड एसी श्रेणी में नो रूम हो गया है। जबकि नौचंदीकी स्लीपर श्रेणी में वेटिंग 128, संगम में 107 चल रही है। वहीं अमृतसर जाने वाली गोल्डन टेंपल एक्सप्रेस में 182 तक वेटिंग चल रही है।

दलालों का सहारा

लोगों के सामने अब तत्काल टिकट का ही सहारा रह गया है। टिकट से वंचित लोग आईआरसीटीसी एजेंटों के अलावा पैसेंजर रिजर्वेशन सेंटर पर सक्रिय दलालों से संपर्क करने में लगे हैं। बताया जा रहा है 10 फीसदी तत्काल टिकटों के लिए दलाल प्रति टिकट 500 से 1000 रुपये तक मांग कर रहे हैं। वहीं डायरेक्टर बुकिंग विंडो पर बार बार रेलवे की साइट हैंग होने से तत्काल टिकट भी अटक रहे हैं। शुक्रवार को कई बार वेबसाइट हैंग होने से लेकर टिकट नही मिल पाया।

स्पेशल ट्रेन है सहारा

जम्मू की तरफ जाने वाले यात्रियों के लिए अभी आनंद विहार से जम्मू जाने वाली ट्रेन में राहत है। हालांकि किराया स्पेशल ट्रेन होने के कारण ज्यादा है। पर सीट कंफर्म होने से राहत मिलेगी।

ये हैं 26 अक्टूबर को ट्रेनों की वेटिंग

ट्रेन का नाम स्लीपर सेकेंड एसी थर्ड ऐसी

नौचंदी एक्सप्रेस 113 13 27

शालीमार एक्सप्रेस 64 12 2

छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस 70 13 18

संगम एक्सप्रेस 146 31 32

गोल्डन टेंपल 143 16 51

दिवाली के चलते सभी ट्रेन फुल हो चुकी हैं। तत्काल टिकट भी पांच से दस मिनट के अंदर ही बुक हो जाते हैं। लेकिन अधिक लोड होने के कारण वेबसाइट भी बार-बार हैंग हो रही है।

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक

Posted By: Inextlive