- किसानों की राय जानने के लिए नंगलामल पहुंचे राज्यवर्धन

- आईआईए भवन में उद्यमियों और व्यापारियों ने रखी अपनी राय

- युवाओं और मेरठी शूटर्स से भी केंद्रीय मंत्री ने की गुफ्तगू

- आईआईए में ज्ञापन देने वालों की लगी रही भीड़

 

 

 

Meerut : केन्द्रीय राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने आम बजट से पूर्व उद्यमियों से मुलाकात कर उनकी उम्मीदों को बढ़ा दिया। कहा कि नए उद्यमियों के हाथ में देश की तकदीर है और उनके हाथ से यूरोपीय देशों की तर्ज पर एमएसएमई सेक्टर के विकास का नया इतिहास लिखा जाएगा। इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन भवन, मोहकमपुर में उद्यमियों से बातचीत में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मेरठ में विकास की बड़ी संभावनाएं हैं। वादा किया कि यहां के तमाम सुझावों को बजट में शामिल कराने का पुरजोर प्रयास होगा।

 

बजट में होगी सहभागिता

राज्यवर्धन राठौर ने कहा कि मेरठ के उद्यमियों ने श्रम कानून, एमएसएमई एक्ट, बैंकों से ऋण की समस्या, टैक्स, काश्मीर विलो, मनरेगा, भूमि अधिग्रहण एवं सेज समेत एयरपोर्ट का मुद्दा उठाया है, जिसका निस्ताकरण होना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि बजट अब दिल्ली में नहीं, बल्कि बाहर के सुझावों से बनेगा, जिसमें जनता की सीधी सहभागिता होगी।

 

व्यापारियों ने रखी बात

आईआईए भवन में आयोजित कार्यक्रम में खेल, बुलियन, ईट भट्टा, प्लास्टिक एसोसिएशन एवं फूड इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने केन्द्रीय मंत्री को अपनी अपेक्षाओं से रूबरू कराया। आईआईए चैप्टर के चेयरमैन अतुल भूषण गुप्ता एवं प्रदेश उपाध्यक्ष पंकज गुप्ता ने मेरठ में स्पेशल इकोनोमी जोन बनाने की मांग रखी। कहा कि बैंक उद्योगों को आसान ऋण नहीं दे रहे हैं। एक करोड़ की सीमा को बढ़ाकर तीन करोड़ रुपए सीमा करना चाहिए। लघु इकाइयों को ब्भ् दिनों के अंदर भुगतान नहीं मिल रहा है। एयरपोर्ट, एक्सपोटर्स हाउस बनाने एवं ईएसआई के तहत श्रमिकों के लिए उच्चीकृत अस्पताल की भी मांग की गई।

 

फीकी पड़ रही चमक

बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के रवि प्रकाश अग्रवाल ने केन्द्रीय मंत्री को सूचित किया कि मेरठ की ज्वैलरी दुनिया में मशहूर है, किंतु गत वर्षो से चमक फीकी पड़ रही है। इसे सेज बनाकर विकसित किया जा सकता है। ईट भट्टा उद्योग से जुड़े लोगों ने पर्यावरण के नाम पर उद्योग को बंद करने का आरोप लगाया।

 

निर्माताओं ने रखी बात

जबकि प्लास्टिक निर्माता संघ ने भी कहा कि ब्0 माइक्रॉन से बड़ी साइज की पॉलीथिन रिसाइकिल की जा सकती है, ऐसे में प्रतिबंध क्यों? देशभर में यूपी में ही ऐसा क्यों किया जा रहा। इससे पूर्व मेरठ-हापुड़ क्षेत्र के सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने केन्द्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौर के दौरे को क्षेत्र के लिए शुभ संकेत बताया। दावा किया कि बजट अच्छे दिन की दिशा में बड़ा प्रयास साबित होगा। कार्यक्रम में एसजी के त्रिलोक आनंद, सर्वेश सर्राफ, रवि प्रकाश अग्रवाल, एसके जैन, संजीव गुप्ता समेत अन्य तमाम लोग उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive