मेरठ में आर्मी एरिया से गुजरेगी रैपिड रेल

अभी तक नहीं मिली रक्षा मंत्रालय क्षेत्र में विभिन्न कार्यो की परमीशन

फिलहाल शहरक्षेत्र में पाइल लोड टेस्टिंग का काम जारी

Meerut : मेरठ में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के लिए दिल्ली से मेरठ के बीच कॉरीडोर पर तेजी से काम चल रहा है किंतु मेरठ कैंट एरिया में निर्माण कार्य के लिए रक्षा मंत्रालय की अभी मंजूरी नहीं मिली है। हालांकि इस संबंध में मेरठ प्रशासन द्वारा भागीरथ प्रयास जारी हैं। अधिकारी उम्मीद जता रहे हैं कि जल्द ही रक्षा मंत्रालय की अनुमति मिलेगी जिसके बाद आर्मी एरिया में निर्माण कार्य आरंभ हो सकेंगे।

कैंट एरिया में है एमईएस स्टेशन

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल कॉरीडोर पर मेरठ में एमईएस इकलौता ऐसा स्टेशन होगा, जबकि 4 स्टेशन्स के बीच को कॉरीडोर आर्मी ऐरिया से होकर गुजरेगा। कॉरीडोर के बीच में आर्मी की ए-वन लैंड भी आ रही है। सिक्योरिटी रीजन को लेकर रक्षा मंत्रालय ने अभी तक कार्यदायी संस्था नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांजिट सिस्टम (एनसीआरटीसी) को आर्मी एरिया में निर्माण कार्य की मंजूरी नहीं दी है। ऐसे में जिला प्रशासन लगातार रक्षा मंत्रालय के संपर्क में है। जिसको लेकर कई बार पर सेना के अधिकारी, जिला प्रशासन और एनसीआरटीसी के अधिकारी साझा सर्वे कर चुके हैं। स्थानीय सेना के अफसरों की कमेटी की संस्तुति के बाद फाइल फिलहाल रक्षा मंत्रालय में है।

अनुमति के बाद काम शुरू होगा

गौरतलब है कि कॉरीडोर और स्टेशन का निर्माण कार्य गाजियाबाद में शुरू हो चुका है। ऐसे में रक्षा मंत्रालय में फाइल को काफी समय हो गया है। हालांकि प्रशासनिक अधिकारियों का दावा है कि जल्द ही मंत्रालय से जल्द अनुमति मिलने की उम्मीद है। मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद ही जमीन मिलेगी और तभी इस क्षेत्र में कार्य हो सकेगा। बता दें कि गत दिनों एनसीआरटीसी ने सेना से संबंधित क्षेत्र में मिट्टी की जांच की अनुमति मांगी थी। जिसपर अभी तक अनुमति मिली है। जबकि मेरठ शहर में सॉइल टेस्टिंग, पाइल लोड टेस्टिंग, जियो टैगिंग के अलावा रोड वाइडनिंग का कार्य योजना के तहत आरंभ हो गया है।

कैंट क्षेत्र में बनने है 4 स्टेशन

दिल्ली से मेरठ चलने वाली रैपिड रेल के लिए छावनी क्षेत्र में स्टेशन बनने है। बेगमपुल, एमईएस कॉलोनी, डोरली और मेरठ नार्थ चार स्टेशन कैंट सीमा में बनेंगे। आर्मी की ए-वन लैंड से रैपिड रेल लाइन गुजरेगी। इसके लिए सेना की अनुमति लेनी जरूरी है तो वहीं पूर्ण सुरक्षा भी मुकम्मल करनी होगी। इसके लिए एक फास्ट टै्रक टीम का गठन किया भी गया है। यह टीम छावनी क्षेत्र में किस स्थान पर आसानी से स्टेशन बन सकता है, जहां पर सेना को भी किसी प्रकार की आपत्ति न हो। टीम इसकी जांच कर रही है। कैंट एरिया से रैपिड रेल को गुजारने और वहां स्टेशन के निर्माण के मद्देनजर एनसीआरटीसी और आर्मी अधिकारियों के बीच कई चरण की वार्ता हो चुकी है। आर्मी ने परियोजना को सैद्धांतिक मंजूरी दी है तो वहीं यह भी निर्देश हैं कि आर्मी की सुरक्षा और गोपनीयता किसी भी स्थिति में भंग न होने पाए।

---

आर्मी एरिया में रैपिड रेल के निर्माण कार्यो को लेकर रक्षा मंत्रालय की अनुमति का इंतजार है। हालांकि जल्द ही अनुमति मिलने की उम्मीद है। 4 स्टेशन्स के बीच में आर्मी लैंड है तो वहीं एक स्टेशन आर्मी लैंड पर बनेगा। रक्षा मंत्रालय की अनुमति मिलते ही निर्माण कार्य आरंभ कर दिए जाएंगे।

-अनीता सी मेश्राम, कमिश्नर, मेरठ मंडल

Posted By: Inextlive