- रावण के पुतले की गर्दन और आंख करेगी मूवमेंट

- टी-सीरीज के गायक गाएंगे रामलीला में भजन

आई स्पेशल

मेरठ। शहर रामलीला कमेटियां इस बार रामलीला को पूरी तक आकर्षक बनाने के लिए जुटी हैं। सभी कमेटियों का उद्देश्य अपनी रामलीला को दर्शकों के लिए बिल्कुल अलग और नया बनाने का है। इस बार रावण के पुतले की लंबाई के साथ उसके शरीर के मूवमेंट और आंखों के सुर्ख लाल रंग से लेकर कलाकारों का नाट्य मंचन, आतिशबाजी और भजन विशेष आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

भक्ति गीतों की बहार

शहर की सबसे प्रसिद्ध रामलीला कमेटी में शामिल सूरजकुंड रामलीला में इस बार 105 फुट के रावण और एक घंटे की आतिशबाजी प्रतियोगिता के साथ भक्ति गीतों का विशेष आकर्षण रहेगा। 17 सितंबर से आयोजित सूरजकुंड रामलीला में पहली बार टी सीरीज के गायक अवधेश दत्त चतुर्वेदी भक्ति गीत गाने के लिए शामिल हो रहे हैं। पूरी रामलीला के आयोजन के दौरान अवधेश दत्त अपनी मधुर आवाज में राम भजन का गायन करेंगे।

वर्जन

रामलीला में भजनों का गायन इस बार काफी अलग रहेगा। इसके अलावा मथुरा के कलाकर रामायण के पात्रों को जीवंत करेंगे।

- विवेक बाजपेयी, सूरजकुंड रामलीला कमेटी संयोजक

दर्शकों की डराएगी रावण की गर्दन व आंख

जेलचुंगी रामलीला कमेटी भी इस बार अपनी रामलीला को अलग और आकर्षक बनाने के लिए रावण के 85 फुट पुतले का दहन करेगी। लेकिन यह पुतला अपने आप में अलग होगा क्योंकि इसमें रावण की गर्दन और आंख मूवमेंट करेंगी। गर्दन दांये बांये घूम कर दर्शकों को डराएगी। साथ ही साथ बड़ौत संस्कृत कॉलेज से आए कलाकारों द्वारा रामलीला का मंचन कराया जाएगा।

इस बार रावण को जीवंत बनाने का प्रयास किया जा रहा है। रावण की आंख में लाल रंग की रोशनी का इफैक्ट डाला जाएगा साथ ही साथ गर्दन के मूवमेंट के साथ आवाजें भी आएंगी।

- मनोज वर्मा, महामंत्री, जेल चुंगी रामलीला

अद्भुत होगा पात्रों का अभिनय

मेरठ की सबसे पुरानी शहर रामलीला कमेटी भी रामलीला को आर्कषक बनाने का प्रयास कर रही है। इस बार भी बाहरी कलाकारों का चयन किया गया है.खास बात यह है कि रामलीला के सभी पात्र पुरुष कलाकारों द्वारा निभाए जाएंगे। इन कलाकारों का मेकअप और अदाकारी जीवंत होगी।

कलाकार हमारे लिए रामलीला संपन्न होने तक भगवान मानें जाते हैं। ऐसे में कलाकारों का चयन बहुत ही सावधानी और श्रद्धा से किया जाता है। जो भगवान और रामलीला कमेटी की गरिमा का बनाए रखें और उनके पात्र को जीवंत कर सके ऐसे कलाकारों का चयन किया गया है।

- मनोज अग्रवाल, संरक्षक शहर रामलीला कमेटी

Posted By: Inextlive