एक्साइज ड्यूटी कम होने का दिखा असर, कम हुए सोने के दाम

कोरोना के बाद आई सबसे बढ़ी कमी, 47 हजार पहुंचा सोने का दाम

60 हजार के करीब पहुंच गया था सोने का रेट

5 प्रतिशत एक्साइज शुल्क में कमी से कम हो गए दाम

58 हजार से घटकर 49 हजार पर पहुंचा सोने का रेट

70 प्रतिशत ग्राहक बाजार में जमकर कर रहे खरीदारी

Meerut। करीब एक साल का कोरोना काल झेलने के बाद एक बार फिर अब ज्वैलरी के बाजार में रौनक शुरु हो गई है। गोल्ड का रेट 60 हजार के करीब पहुंचने के कारण साल भर में शादियों से लेकर त्यौहारों के सीजन फ्लॉप होने से ज्वैलरी कारोबारियों समेत ग्राहकों के चेहरे मुरझाए थे, लेकिन कम होते कोरोना के असर के साथ गोल्ड के रेट में भी कमी आना शुरु हो गई है।

आ रही कमी

गौरतलब है कि एक फरवरी को बजट में 5 प्रतिशत एक्साइज शुल्क में कमी ने इस तेजी को और अधिक कर दिया है, लिहाजा अब गोल्ड का रेट 58 हजार से घटकर 49 हजार के करीब आ गया है।

बजट से मिली संजीवनी

ज्वैलरी कारोबारियों की मानें तो कोरोना काल में गोल्ड के रेट में तेजी और ग्राहकों की कमी के चलते भारी नुकसान हुआ था। अब बजट में आयात शुल्क में कटौती से ज्वैलरी उद्योग को संजीवनी मिली है। गोल्ड इस समय अपने सबसे सही रेट पर आ गया है। इस रेट में ग्राहकों की जेब पर भी यह भारी नही है। बाजार के लिहाज से भी सोना सही दाम पर है। इसके चलते बाजार में ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 70 प्रतिशत ग्राहक बाजार में जमकर खरीदारी कर रहे हैं। वित्त मंत्री ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की घोषणा की थी। इससे पहले सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क चुकाना पड़ता था। लेकिन इस घोषणा के बाद अब सोने और चांदी पर सिर्फ 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी चुकानी पड़ रही है इससे सोने और चांदी की कीमतों में कमी आ रही है।

कम हो गए दाम

बाजार के आंकड़ों पर नजर डालें तो कोरोना काल में करीब तीन माह पहले 58 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंचे गोल्ड के दाम में जनवरी माह में दाम घटकर 51 हजार के करीब पहुंच गया था। इसके बाद 1 फरवरी को बजट में कटौती की घोषणा के बाद इस दाम में 2 हजार रुपए तक कमी गोल्ड व सिल्वर के दाम में आई है। अब गोल्ड का दाम 49 हजार पर है। वहीं ज्वैलरी कारोबारियों की मानें तो अभी यह दाम थोड़ा और कम होगा। उसके बाद 50 हजार प्रति 10 ग्राम पर स्थिर हो जाएगा।

जो रेट इस समय हैं लगभग वही रेट अगले कुछ माह तक रहने की उम्मीद है। गोल्ड का दाम एक हजार तक बढ़ भी सकता है। करीब 50 हजार के आसपास दाम रहने की उम्मीद है। 70 प्रतिशत ग्राहक बाजार आ रहे हैं।

प्रदीप अग्रवाल, अध्यक्ष मेरठ बुलियन एसोसिएशन

सरकार की कस्टम डयूटी का असर गोल्ड के रेट पर है। इससे कस्टमर का अट्रैक्शन भी बढ़ रहा है। अभी गोल्ड का दाम 49 पर ही स्थिर रहने की उम्मीद है। इससे बाजार में ग्राहकों की वापसी हो रही है। यह मार्केट के लिए बेहतर समय है।

विजय आनंद अग्रवाल, महामंत्री मेरठ बुलियन एसोसिएशन

तीन माह पहले गोल्डर 58 हजार के पार था। बजट के बाद एक्साइज में कमी से अभी दाम में दो हजार की कमी आई है। इस समय सोना अपने बिल्कुल सही दाम पर है। बाजार के लिए यह दाम सही है। ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

मनोज गर्ग, कोषाध्यक्ष मेरठ बुलियन एसोसिएशन

Posted By: Inextlive