यूजी और पीजी में एक लाख 24 हजार छात्रों के प्रवेश

25 दिसंबर से फिर से रजिस्ट्रेशन की तैयारियां

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी और उसके कालेजों में स्नातक में प्रवेश प्रक्रिया बंद हो चुकी है। पीजी में पहली मेरिट से प्रवेश लिए गए हैं। दूसरी मेरिट इस सप्ताह में प्रस्तावित है। मेरठ और सहारनपुर मंडल में स्नातक और पीजी दोनों कक्षाओं में अभी तक एक लाख 25 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है। सीट के सापेक्ष प्रवेश कम होने से विवि प्रशासन एक बार फिर से रजिस्ट्रेशन खोलने की तैयारी में है। 25 दिसंबर से इसके लिए पोर्टल खोल सकता है। यूजी प्रथम वर्ष में एक लाख 90 हजार सीट हैं। पीजी में करीब 50 हजार सीट हैं। दोनों को मिलाकर अभी तक एक लाख 25 हजार अभ्यर्थियों के प्रवेश हुए हैं। रिक्त सीटों को देखते हुए विवि प्रशासन दोबारा से पंजीयन के लिए पोर्टल खोलने के विषय में सोच रहा है।

फार्म में संशोधन का मौका

परास्नातक, एलएलबी, सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स में पहली मेरिट से प्रवेश हो चुके हैं। दूसरी मेरिट जारी होने से पहले विवि ने छात्रों को अपना फार्म संशोधित करने का मौका दिया है। वे अपने लाग इन आइडी से प्राप्तांक और पूर्णाक भरने में जो गड़बड़ी किए हैं, उसमें सुधार सकते हैं। विवि इसके लिए 20 दिसंबर तक का समय निर्धारित किया था।

कई कालेजों में सीट से कम पंजीयन

मेरठ के कई सेल्फ फाइनेंस कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में सीट से कम छात्रों के पंजीयन हुए हैं। एडेड कालेजों में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। हालांकि इन कालेजों में भी सेल्फ फाइनेंस के कोर्स में सीट रिक्त है। वहीं, पीजी जैसे पाठ्यक्रम में कई कालेजों में एक से दो छात्रों के पंजीयन हुए हैं।

बीए एकल विषय में आज तक प्रवेश

चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में बीए में एकल विषय के साथ लेट्ररल एंट्री में प्रवेश के लिए 21 दिसंबर अंतिम तिथि रखी गई है। जिन अभ्यर्थियों ने इसके लिए पंजीयन कराया था। वह आफर लेटर डाउनलोड कर संबंधित कालेजों में प्रवेश करा सकते हैं।

बीपीइएस में 22 तक प्रवेश

सीसीएसयू और कालेजों में संचालित बीपीइएस पाठ्यक्रम में रजिस्टर्ड और फिजिकल फिटनेस टेस्ट में सफल अभ्यर्थी 22 दिसंबर तक अपने आफर लेटर कालेजों में जमा करा सकते हैं। जिसकी वरीयता सूची बनाकर कालेज 22 दिसंबर तक उनके प्रवेश लेंगे।

Posted By: Inextlive