सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉलेजों में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

142 रजिस्ट्रेशन हो सके शनिवार शाम पांच बजे तक

26 रजिस्ट्रेशन कराए गए हैं बीकॉम में दाखिले के लिए

31 रजिस्ट्रेशन कराए गए बीएससी में दाखिले के लिए

Meerut। सीसीएसयू में यूजी के विभिन्न कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शनिवार को शुरु हो गई। यूनिवर्सिटी ने शनिवार सुबह से ही पोर्टल खोल दिया।

142 रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन के पहले दिन 1.40 लाख सीटों के लिए शाम पांच बजे तक महज 142 रजिस्ट्रेशन ही पोर्टल पर हो सके। हालांकि, शनिवार को पहला दिन था, लिहाजा रजिस्ट्रेशन कराने की स्पीड भी स्लो रही। वहीं, अधिकतर छात्रों को इस बारे में जानकारी भी नहीं थी। ये आंकड़े मेरठ व सहारनपुर मंडल के लिए हुए एडमिशन के हैं।

बीए में क्रेज

इन 117 रजिस्ट्रेशन में बीए में रजिस्ट्रेशन कराने वालों की ही संख्या अधिक है। 95 में से 27 लड़कियों ने व 68 लड़कों ने बीए में रजिस्ट्रेशन कराए है। वहीं बीकॉम में 26 रजिस्ट्रेशन कराए गए हैं, जिनमें 12 लड़कियां व 14 लड़के हैं, बीएससी में 31 रजिस्ट्रेशन हुए हैं, जिनमें 10 लड़कियां व 21 लड़के है। बीएससी एग्रीकल्चर में छह लड़कों ने और बीसीए में चार लड़कों ने पहले दिन रजिस्ट्रेशन कराया।

धीमी रही गति

मेरठ जिले में अभी तक महज 31 स्टूडेंट ने बीए में, 1 बीसीए में, आठ ने बीकॉम में बीएससी में 9 ने और बीएससी एग्रीकल्चर में चार ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

दो मेरिट पर होंगे एडमिशन

इस बार दो मेरिट के माध्यम से एडमिशन होंगे। प्रोवीसी प्रो। वाई विमला ने बताया कि एडमिशन को लेकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जल्द ही रजिस्ट्रेशन कराकर उसके बाद फार्म का वैरिफिकेशन होगा। इसके बाद ही मेरिट निकाली जाएगी। मेरिट के जरिए ही एडमिशन होंगे,

मेन सब्जेक्ट के मा‌र्क्स ही मान्य

सीबीएसई के छात्रों को बताया गया है कि उनके मेन फाइव सब्जेक्ट के ही मा‌र्क्स माने जाएंगे। कोई भी इससे अलग नम्बरों को जोड़कर प्रतिशत न भरें, अन्यथा ऐसे फार्म को रिजेक्ट किया जाएगा। दो ओपन मेरिट से भी एडमिशन होंगे, कोरोना के चलते सिर्फ उन्हीं को कॉलेज बुलाया जाएगा जिनकी जरुरत होगी।

एमएड व एलएलएम का एंट्रेंस 12 को

सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉलेजों में एमएड व एलएलएम के लिए प्रवेश परीक्षा की तैयारियां तेज हो गई हैं। सीसीएस यूनिवर्सिटी की ओर से 12 सितम्बर को एंट्रेंस एग्जाम होगा। जल्द ही केंद्रों की लिस्ट जारी की जाएगी।

होगी जांच

आलाधिकारियों की मानें तो सबसे पहले बीते साल के परीक्षा केंद्रों की सूची की जांच यूनिवर्सिटी करेगी। मानक अनुरूप होने पर ही परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। इसके लिए सीसीटीवी, कोविड गाइडलाइन का पालन आदि मानकों पर विचार किया जाएगा।

थर्मल स्क्रीनिंग का इंतजाम

सीसीएसयू के वीसी प्रो। एनके तनेजा ने बताया कि केंद्रों की सूची जल्द जारी होगी। केंद्रों को निर्देश दिए हैं कि थर्मल स्कैनर का इंतजाम कर लें। एक सितम्बर को स्टूडेंट अपनी आईडी व पासवर्ड डालकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive